रोजाना बस दो केले, इन बिमारियों से आपको रखेंगे दूर

यह आपके शरीर को इंसुलिन, हीमॉग्लोबिन और अमीनो ऐसिड बनाने में मदद करता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है।

0
49
banana

नई दिल्ली: पोषक तत्वों से भरपूर केला सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। एक केले में आपके विटमिन बी6 की दैनिक आवश्यकता का 20 प्रतिशत जबकि विटमिन सी के दैनिक जरूरत का 15 प्रतिशत हिस्सा होता है। यह आपके शरीर को इंसुलिन, हीमॉग्लोबिन और अमीनो ऐसिड बनाने में मदद करता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है। आइए जानते हैं कि अगर आप रोजाना 2 केले खाते हैं तो आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है…

बीपी रहेगा कंट्रोल में

आयुर्वेदाचार्य डॉ. जीसी भट्ट कहते हैं, रोजाना 2 केले खाने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि केले में करीब 420 मिलीग्राम पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। यह रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है और कोलेजन का उत्पादन करता है।

एनर्जी को बढ़ाता है

केले में मौजूद पोटैशियम मांसपेशियों को ऐंठन से बचाता है। कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है।

तनाव को दूर करता है

केले में ट्रिप्टोफैन होता है, जो हमारे शरीर को सेरोटोनिन प्राप्त करने के लिए आवश्यक होता है। एक केले में लगभग 27 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। यह खनिज अच्छा मूड और अच्छी नींद दिलाने में मदद करता है।

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है

केला आसानी से पच जाता है। गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को परेशान नहीं करता। केले में मौजूद प्रतिरोधी स्टार्च पचता नहीं है और बड़ी आंत में समाप्त होता है जहां यह स्वस्थ बैक्टीरिया के लिए एक प्रभावी पोषण माध्यम के रूप में कार्य करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here