Breaking News

जीप® कंपास ट्रेलहॉक अब पूरे भारत में डिलीवरी के लिए तैयार

Posted on: 27 Jun 2019 11:38 by shivani Rathore
जीप® कंपास ट्रेलहॉक अब पूरे भारत में डिलीवरी के लिए तैयार

मुंबई : दुनिया भर में स्पोटर्स यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी) की सबसे बड़ी निर्माता और पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एफसीए इंडिया ने आज घोषणा की है कि वह भारतीय उपभोक्ताओं को तत्काल प्रभाव से भारत में निर्मित जीप® कम्‍पास ट्रेलहॉक ऑल-व्हील ड्राइव (एडबल्यूडीडी) एसयूवी की डिलीवरी करने के लिए तैयार हैं। देश भर में ट्रेल रेटेड ट्रेलहॉक का दाम 26.8 लाख रुपये रखा गया है। यह गाड़ी देश भर में एफसीए के सभी 82 ब्रैंड रिटेल टच पॉइंट पर उपलब्ध हैं। अखिल भारतीय स्तर पर जीप कम्पास की रेंज 15.6 लाख से शुरू होती है।

एफसीए इंडिया के प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक केविन फ्लेन ने ट्रेलहॉक की कीमतों की घोषणा पर कहा, “हम ट्रेलहॉक में जीप के काफी फीचर्स ऑफर कर रहे हैं। हमारा मानना है कि भारतीय उपभोक्ता इसकी तारीफ करेंगे और इसका पूरा लुत्फ उठाएंगे। हमारी ट्रेल रेटेड ऑल व्हील ड्राइव एसयूवी में वह सभी फीचर्स हैं, जो एसयूवी जीप में होने चाहिए। यह एसयूवी शहर की सड़कों पर और एडवेंचर से भरपूर ड्राइविंग के सभी इंटेलिजेंट सहायक उपकरणों की उपभोक्ताओं की चाहत को पूरा करती है। इस एसयूवी में सवारियों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है। यह एसयूवी खरीद कर उपभोक्ता उस विरासत का हिस्सा बनेंगे, जिस पर वैश्विक जीप कम्युनिटी को गर्व है।“

ट्रेलहॉक में कई नए उपकरण की पेशकश की गई है।

इंजन स्टॉप या स्टार्ट : यह इंटेलिजेंट सिस्टम ड्राइवर की गाड़ी की स्पीड बढ़ाने की आदतों को पहचान लेता है और इसके साथ ही ट्रैफिक सिस्टम के अनुकूल है। यह अलग-अलग ट्रैफिक के हालात में 6 फीसदी ईंधन बचाने में सक्षम होता है।

एडवांस्ड क्रूज कंट्रोल : क्रूज कंट्रोल वह सिस्टम है, जो गाड़ी की स्पीड को अपने आप कंट्रोल कर लेता है। यह किसी निश्चित स्पीड पर अपने आप लॉक हो जाता है, जिससे ड्राइवर पैडल और क्रूज से सुविधाजनक ढंग से पैर हटा सकता है।

बिल्ट इन नैविगेशन : यह आपकी ड्राइविंग सीट के सामने 8.4 इंच यू कनेक्ट स्क्रीन पर फिंगर टिप्स पर मौजूद रहता है। इसके साथ ही मेन क्लस्टर पर दिशाएं भी उपलब्ध रहती हैं।

हिल डिसेंट कंट्रोल (एचडीसी) : ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी रास्तों पर चढ़ते हुए एसयूवी को किक के रूप में सपोर्ट मिलता है। इस स्थिति में वाहन में अपने आप ब्रेक लग जाता है। 3 किमी प्रति घंटे की स्पीड कायम रहती है।

जीप एक्टिव ड्राइव 4×4 लो : ड्राइव ट्रेन में अतिरिक्त अनुपात और अतिरिक्त खिंचाव की इजाजत मिलती है। इससे यह ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर भी शान से चल सकती है।

रॉकमोड’ टेरेन सिलेक्शन : रॉक मोड के अलावा इस एसयूवी में ऑटो, स्नो, मड और सैंड मोड भी है, जिससे गाड़ी की खराब सड़कों पर चलने की क्षमता में निखार आता है।

बीएस-6 मानकों के अनुकूल इंजन और 9 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन
ट्रेलहॉक के 2.0 लीटर, 170 एचपी और 350 एनएम के टर्बो डीजल इंजन में अतिरिक्त टेक्नोलॉजी है, जिसने मानकों के प्रभावी होने के एक साल पहले ही इसे पूरी तरह बीएस-6 के मानकों के अनुकूल बना दिया है। बीएस-6 का इंजन काफी बेहतरीन है और यह नए मानदंडों को पूरा करने के लिए यूरिया सिस्टम का प्रयोग करता है। जब तक बीएस-4 डीजल भारत में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है, यह वाहन बीएस-4 डीजल पर चलने में सक्षम है। तब तक ट्रेलहॉक को पूरी शांति से देश के दूर-दराज के भागों में कहीं भी ड्राइव किया जाता है। इसमें आपको डीजल की क्वॉलिटी की चिंता नहीं करनी पड़ती क्योंकि इंजन को इस तरह डिजाइन किया गया है कि बिना किसी दखल के इसकी अपने आप ही सफाई होती रहती है।

ट्रेलहॉक को शहरों में ट्रैफिक की भीड़-भाड़ और चुनौतीपूर्ण ढंग से ऊबड़-खाबड़ और पथरीले रास्तों पर ड्राइविंग के लिए आदर्श रूप से अनुकूल बनाया गया है। ट्रेलहॉक का नया 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स इतने बेहतरीन ढंग से बनाया गया है कि यह कई बार गियर चेंज करने के बाद भी काफी बेहतरीन ड्राइव का मौका यूजर को देती है। इसे एसयूवी की परफॉर्मेंस उस समय काफी शानदार हो जाती है, जब इसे 1750-2500 आरपीएम बैंड में ड्राइव किया जाता है।

क्षमता और गतिशीलता
ट्रेलहॉक में एसयूवी के आगे ड्राइवर को सूरज की रोशनी से बचाने के लिए एक खास तरह का उपकरण, एंटी ग्लेयर हुड डिकेल लगाया गया है, जिससे सड़क पर गाड़ी चलाते हुए सूरज की तीखी रोशनी से ड्राइवर की सड़क पर देखने की क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता। एसयूवी के आगे के बंपर को दोबारा डिजाइन किया गया है, जिससे यह गाड़ी ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर आसानी और ज्यादा सक्षम ढंग से चल सकती है। इससे फ्रंट बंपर के निचले किनारे पर बड़ा एयर डैम बनाया गया है, जो पानी से भरी सड़कों पर गाड़ी को आसानी से चलाने में उस समय प्रभावी भूमिका निभाता है, जब सड़क पर फैले पानी की ऊंचाई 840 मिमी तक बढ़ जाती है, जिससे शहरों में पानी भरे रास्तों और कच्ची सड़कों पर ड्राइविंग करते समय पानी भरी जगह मिलने पर गाड़ी निकालना काफी आसान हो जाता है।

ट्रेलहॉक में नियमित कम्पास जीप की तुलना में ज्यादा बेहतरीन, परिष्कृत और ज्यादा गद्देदार शॉकर और डेंपर होते है, जिससे इस गाड़ी की ऊंचाई जमीन से काफी ज्यादा होती हैं। कम्‍पास और ट्रेलहॉक के किनारे और पीछे मोनोग्राम अब मैट न्यूट्रल ग्रे रंगों के हैं। गाड़ी के ग्रिल में लगाए गए 7 स्लॉट्स भी मैट न्यूट्रल ग्रे फ्रेम के हैं। ट्रेलहॉक में किसी भी गाड़ी को खींचने के लिए लाल रूबी के रंग का टो हुक दिया गया है, जो ट्रेलहॉक को किसी भी रास्ते में फंसे वाहन को, जो इससे वजन में डेढ़ गुना ज्यादा भी हो, खींचने में सक्षम बनाता है।

ट्रेलहॉक की अंदरूनी बॉडी, जैसे इंजन, ट्रांसमिशन, यूरिया टैंक और फ्यूल लाइंस की सुरक्षा 3 मिमी मोटे स्टील से बनी स्किड प्लेट करती हैं। यह स्पेशल एसयूवी साइड वॉल की बेहतर सुरक्षा के साथ ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर चलने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। सभी तरह की सड़कों पर इस गाड़ी के टायर एक्सट्रा ग्रिप बनाए रखते हैं।

आराम, सुविधा और सुरक्षा
ट्रेलहॉक में ब्लैक लेदर सीट हैं, जिस पर आकर्षक लाल रंग से सिलाई की गई है, जिसे स्टियरिंग व्हील पर भी देखा जा सकता है। इसके साथ गाड़ी के भीतरी भाग के कई उपकरणों पर रेड कलर का टच दिया गया है। इससे कार के इंटीरियर का स्वरूप तो निखरता ही है। इसके साथ ही बड़ी और आकर्षक सनरूफ दी गई है। अगर ग्राहक चाहें तो इस विकल्प को छोड़ भी सकते हैं। मैट न्यूट्रल ग्रे रंग का टच कार के केबिन की सुंदरता को और बढ़ता है।

एसयूवी के इंफार्मेशन क्‍लस्टर का सेंटर डिस्प्ले अब काफी बड़ा और 7 इंच बड़े स्क्रीन का है, जो एक बटन को दबाने से गाड़ी के संबंध में सारी सूचना दे देता है। इसमें गाड़ी की दिशा, इंजन का तापमान, इंजन ऑयल, ट्रांसमिशन ऑयल, टैंक में यूरिया लेवल के साथ अन्य सूचना जैसे माइलेज, रेडियो फ्रीक्वेंसी और गियर सिलेक्शन से संबंधित सूचनाएं होती हैं। इस स्टियरिंग व्हील में दायें हाथ पर क्रूज कंट्रोल सेटिंग्स हैं और बायें साइड में दिए हुए बटन से आप रेडियो, मीडिया, मौसम और नैविगेशन की आवाज को कंट्रोल कर सकते हैं।

कम्पास जीप की रेंज की तरह ट्रेलहॉक में भी 50 से ज्यादा सुरक्षा संबंधी फीचर्स हैं। ट्रेलहॉक में खासतौर पर 6 एयरबैग ऑफर किए गए हैं, जिसमें साइड फुल कर्टेन एयरबैग्स भी शामिल हैं, जो गाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने की हालत में कार में पीछे बैठे यात्रियों को सिर पर लगने वाली चोट से बचाती है। रोलओवर मिटिगेशन ट्रेलहॉक का इंटेलिजेंट सेफ्टी फीचर्स है। किसी साइड पर गाड़ी के जरूरत से ज्यादा झुकने की स्थिति को जल्द ही पहचान लेती है। इससे अपने आप ही साइड एयरबैग एक्टिवेट हो जाते हैं और कार में बैठे सभी यात्रियों को गाड़ी के पलटने की स्थिति में किसी हादसे से बचाते हैं। ट्रेलहॉक में स्पीड वार्निंग सिस्टम भी है, जो नए सुरक्षा नियमों की तर्ज पर है। यह सिस्टम अगले महीने से प्रभावी होगा।

फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स के विषय में
फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स (एफसीए) अबार्थ, अल्फा रोमियो, क्रिसलर, डॉज, फिएट, फिएट प्रोफेशनल, जीप, लान्सिया, रैम, एसआरटी ब्रांड्स के अंतर्गत वाहनों का और मासेराती ब्रांड्स के अंतर्गत लक्ज़री कारों की संकल्पना, अभियंत्रण, विनिर्माण, वितरण एवं बिक्री करती है।

एफसीए कॉम्पोनेन्ट सेक्टर में टेक्सिड के माध्यम से कार्य करती है और उत्पादन व्यवस्था क्षेत्र में कोमाउ के माध्यम से जबकि बिक्री के बाद की सेवाएं मोपार ब्रांड के नाम से करती है। इसके अलावा यह समूह रिटेल और डीलर फाइनेंस , अने सहयोगी द्वारा कार व्यवसाय को सहयोग देने के लिए, लीजिंग और रेंटल सेवाएं, संयुक्त उपक्रम और व्यावसायिक समझौते विशेष फाइनेंसिंग सेवाएं प्रदान करने वालो के साथ करती है।

एफसीए एक अंतर्राष्ट्रीय ऑटो ग्रुप है। यह ग्रुप 40 देशों में स्थित कंपनियों के माध्यम से ऑटोमोटिव सेक्टर में औद्योगिक गतिविधियों में संलग्न है। लगभग 150 देशों में इसके उत्पादों की बिक्री होती हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com