जेईई मेन्स के रिजल्ट हुए घोषित, ऐसे देखे परिणाम

0
103
jee mains result

जेईई मेन्स के रिजल्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 29 अप्रैल की शाम को जारी कर दिए है। इस साल जेईई मेन्स की दो बार परीक्षा रखी गई थी। जिसमें अप्रैल जेईई मेन परीक्षा में कुल 24 छात्रों ने 100 पर्सेटाइल हासिल किया है और वहीं जनवरी में हुई जेईई मेन परीक्षा में 15 छात्रों का ही स्कोर 100 पर्सेटाइल रहा।

हालांकि यह रिजल्ट 30 अप्रैल यानि आज जारी होना था, पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 1 दिन पहले ही रिजल्ट घोषित कर दिए। जेईई मेन 2019 परीक्षा देने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in  पर जाकर परिणाम देख सकते है।

छात्र इस तरह अपने परिणाम देख सकते है।

1. परिणाम के लिए छात्र सबसे पहले आधिकारिक वेबासइट  jeemain.nic.in पर जाएं।

2. इसके बाद  download result  लिंक पर क्लिक  करें और जरूरी जगहों पर एप्लिकेशन नंबर, बर्थडेट और सिक्योरिटी पिन डालें और ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें।

3. अब आप अपना रिजल्ट मोबाईल या कंप्यूटर की स्क्रीन पर देख सकते है। आप चाहे तो इसे डाउनलोड भी कर सकते है।

इस साल पहली बार एनटीए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई की परीक्षा का आयोजन किया। पहली बार ये परीक्षा कप्यूटर बेस्ड टेस्ट माध्यम से आयोजित की गई और साथ ही पहली बार ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जा गई है।

जेईई मेन्स के लिए जनवरी में होने वाली परीक्षा के लिए 9 लाख 29 हजार उम्मीद्वारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। वहीं अप्रैल के महीने में हामने वाली परीक्षा के लिए 9 लाख 35 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया। अप्रैल की जेईई परीक्षा में 6 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों की संख्या बढ़ी थी।

जेईई मेन्स पूरे देश में आईआईटी, एनआईटी, आरआईटी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों की एंट्री के लिए आयोजित की जाती है। आईआईटी में प्रवेश के लिए, जेईई मेन्स को क्लियर करने के बाद जेईई एडवांस्ड में उम्मीद्वारों को पास होना रहता है जिसके बाद आईआईटी समेत अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों की एंट्री हो सकती है। जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 27 मई, 2019 को होने वाली हैं, और जेईई मेन्स के टॉप 2 लाख 45 हजार रैंक धारक जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए योग्य हैं।

Read more : क्या धरती पर सच में जिंदा है ‘हिममानव’? भारतीय सेना को मिले सबूत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here