Breaking News

सर्दियों में लाभकारी है गुड़, होती है पोषक तत्वों की पूर्ति

Posted on: 30 Nov 2018 16:50 by shilpa
सर्दियों में लाभकारी है गुड़, होती है पोषक तत्वों की पूर्ति

प्राचीन समय में गुड़ को शरीर के लिए अमृत माना जाता था जब की चीनी को सफ़ेद जहर। आयुर्वेद का मानना है की गुड़ में मौजूद तत्व शरीर के एसिड को खत्म करते है। गुड़ बच्चों के लिए काफी लाभकारी होता है। इसके सेवन से बच्चों के शरीर में कई जरूरी तत्वों की पूर्ति की जा सकती है। शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए पोषक तत्वों वाला गुड़ बहुत फायदेमंद होता है। निरोगी काया और दीर्घायु के लिए नियमित रूप से भोजन के बाद 20 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए।

गुड़ हड्डियाँ मजबूत करता है-
छोटे बच्चों को गुड़ खिलाने से उनकी हड्डियाँ मजबूत होती है। गुड़ में मिनरल्स, कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है। जो हड्डियों को मजबूत करती है।

गुड़ से लिवर साफ रहता है-
गुड़ आपके पेट की बिमारियों के लिए बहुत फायदेमंद है गुड़ के सेवन से हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर लिवर को भी साफ किया जा सकता है. गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर पाया जाता है. इसकी मदद से शरीर को डिटॉक्स किया जा सकता है.

गुड़ से सर्दी-जुकाम से निजात
गुड़ की तासीर गरम बताई जाती है। गुड़ की मदद से मौसम परिवर्तन से या अनेक ऐसे कारण से सर्दी-जुकाम आदि से आसानी से निजात दिलाई जा सकती है.

गुड़ करता है कब्ज दूर
अक्सर गर्मियों में कब्ज की समस्या हो जाती है। गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर पाया जाता है। जिससे डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय करने और बच्चों में पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

हिमोग्लोबिन
गुड़ में आयरन होता है। आयरन शरीर में हिमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। हिमोग्लोबिन की पूर्ति के लिए गुड़ का सेवन करना फायदेमंद रहता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com