जम्मू-कश्मीर में पांच महीने बाद इंटरनेट सेवा बहाल, हफ्तेभर रखेंगे नजर

0
49

नई दिल्ली। केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर में करीब पांच महीने बाद फिर से मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की गई है। हालांकि जम्मू संभाग के पांच जिलों में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू की गई है। यह सुविधा सिर्फ पोस्टपेड मोबाइल पर ही उपलब्ध होगी। वहीं सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने के बाद होटल, अस्पताल व ट्रेवल से जुड़े प्रतिष्ठानों में ब्राॅडबैंड सेवा भी शुरू कर दी गई है। यह सुविधा जम्मू, उधमपुर, कठुआ, सांबा तथा रियासी जिलों में उपलब्ध होंगी। यह आदेश 15 जनवरी से सात दिनों के लिए प्रभावी होगा।

गृह मंत्रालय से जारी आदेशानुसार कश्मीर संभाग में अतिरिक्त 400 इंटरनेट कियोस्क स्थापित किए जाएंगे। इंटरनेट सेवा प्रदाता आवश्यक सेवाओं वाले सभी संस्थानों, अस्पतालों, बैंकों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों में ब्रॉडबैंड सुविधा (मैक बाइंडिंग के साथ) प्रदान करेंगे। पर्यटन की सुविधा के लिएए ब्रॉडबैंड इंटरनेट होटलों और यात्रा प्रतिष्ठानों को प्रदान किया जाएगा। आदेश में यह भी कहा गया है कि जम्मू क्षेत्र में ई-बैंकिंग सहित सुरक्षित वेबसाइट देखने के लिए पोस्टपेड मोबाइलों पर 2जी मोबाइल कनेक्टिविटी की अनुमति दी जाएगी।

आदेश में कहा गया है कि अन्य जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रतिबंधित रहेगी। मैक बाइंडिंग उपभोक्ता को बाध्य करता है कि वह विशेष आईपी एड्रेस का इस्तेमाल करें। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने कानून व्यवस्था और वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने के बाद जम्मू संभाग में मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू करने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि सात दिनों बाद समीक्षा कर सेवा बहाली की अवधि बढ़ाई जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here