नई दिल्ली: आज यानी 1 अप्रैल (1 April) से आम आदमी की जेब पर महंगाई की मार पड़ने वाली है. दरअसल, आज से TV, AC फ्रिज के साथ कई अन्य चीजे भी महंगी हो गई है. दरअसल, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी 2022 में पेश किए बजट में कई उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया था. वहीं कुछ पर कटौती भी की गई थी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यह नए शुल्क आज से यानी 1 अप्रैल से लागू हो गए हैं.

यह भी पढ़े – लॉन्च से पहले लीक हुई Oppo के इस शानदार स्मार्टफोन की कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एल्‍युमीनियम के अयस्‍क और कंसन्‍ट्रेट पर सरकार ने करीब 30 प्रतिशत तक आयात शुक्ल बढ़ा दिया है. जिसके चलते टीवी, एसी और फ्रिज महंगे हो जाएंगे. सिर्फ इतना ही नहीं, कंप्रेसर में इस्‍तेमाल होने वाले पार्ट्स पर भी आयात शुल्‍क बढ़ा दिया है. नेशनल हाईवे को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, गुरुवार को रात 12 बजे से हाईवे पर सफर और महंगा हो गया है। दरअसल, भारतीय राष्ट्रिय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल टैक्स में करीब 10 से 65 रुपए तक की बढ़त की है. इसके चलते अब हाईवे पर सफर करना आपको महंगा पड़ेगा.

यह भी पढ़े – ये है पपीता खाने का सही समय, जानें फायदे

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एक्सप्रेस-वे पर कार और जीप जैसे वाहनों पर अब 140 की जगह 155 रुपए का टोल देना होगा। वहीं, अन्य तरह के वाहनों के लिए करीब 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. बता दें कि, लखनऊ से फ़िलहाल करीब 6 नेशनल हाईवे जुड़ते हैं. जानकारी के अनुसार, इनमें से एक पर फ़िलहाल टोल लागू नहीं किया गया है.