Indore : इंदौर के प्रोफेसर ने बनाया ऐसा पंखा, अब फांसी लगाने से पहले 10 बार सोचेगा इंसान

SGSITS के पूर्व प्रोफेसर व डॉयरेक्टर डॉ. पीके चांदे (Professor and Director Dr. PK Chande) ने एक ऐसा पंखा बनाया है जो आपको फांसी लगाने से रोक सकेगा।

SGSITS के पूर्व प्रोफेसर व डॉयरेक्टर डॉ. पीके चांदे (Professor and Director Dr. PK Chande) ने एक ऐसा पंखा बनाया है जो आपको फांसी लगाने से रोक सकेगा। 3 साल की कड़ी मेहनत करने के बाद इस पंखे को तैयार किया है।

प्रो. चांदे ने बताया कि अगर की पंखे पर लटककर फांसी लगाने की कोशिश करेगा तो पंखा ही निचे आ जाएगा। जब इंसान पंखे से दूर हटेगा तो पंखा अपने आप वापिस ऊपर चलेगा। यह पंखा प्रोफेसर ने SGSITS के सीआईडीआई यानी इन्क्यूबेशन सेंटर की मदद से बनाया है। इस पंखे के अंदर 3 मैकेनिकल सिस्टम सेट है और इसी से पंखा काम करता है। पहला सिस्टम इलेक्ट्रिक कपलर, दूसरा सिस्टम ट्राई मोड्यूलर लॉक और तीसरा सिस्टम टेलिस्कोपिक पाइप है। इस पंखे का पहला सिस्टम मोड्यूलर लॉक है, जिसके कारण पंखा एकदम से नीचे नहीं गिरता है। यह लॉक तीन बार खुलता है और काम होने के बाद ऊपर जाकर फिर बंद हो जाता है।

Also Read – Indore : आचार्य प्रणामसागर जी के टॉक शो की शूटिंग हुई संपन्न

प्रोफेसर ने इस पंखे का नाम सिम डिवाइस रखा है। सिम का फुल फॉर्म सेफ ईजी इफेक्टिव मेंटेनेंस ऑफ सीलिंग फेन है यह नाम इसलिए रखा क्यूंकि यह बहुत सकुशल है और इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है। तीन साल में इस पंखे के सिस्टम को बनाने में 7 से 8 लाख रुपए लगे है, लेकिन इसके सिस्टम की कीमत सिर्फ 400 से 500 रुपए है। प्रोफेसर डॉ. चांदे SGSITS के डॉयरेक्टर बनने से पहले मौलाना आजाद इंस्टिट्यूट और NMIS के डॉयरेक्टर भी रह चुके हैं। इसके अलावा डॉ. चांदे जापान की यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रह चुके है। रिटायर्ड होने के बाद इन्होंने एक स्टार्टअप शुरू किया जिसका नाम सीएस माइंड है।

Also Read – Indore : ग्रीन कॉलोनी में अवैध निर्माण पर भवन अनुज्ञा निरस्त करने के आयुक्त ने दिए निर्देश