National Training : देश के 72 बिजली बोर्ड, कंपनी, ट्रेनर हुए शामिल

इंदौर (Indore News) : नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट फरीदाबाद के तत्वावधान में देशभर के 72 बिजली बोर्ड, बिजली वितरण कंपनियों, ट्रेनरों के लिए दो दिनी आन लाइन विशेष ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें मप्र से इंदौर की स्मार्ट मीटर योजना की सफलता देशभर के बिजली अधिकारियों को बताई गई।

मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के मुख्य अभियंता श्री एसआर बमनके ने विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों को बताया कि अपनी तरह का सर्वप्रथम रेडियो फ्रिक्वेंसी स्मार्ट मीटर का बड़े स्तर पर कार्य इंदौर में प्रारंभ किया गया है। किस तरह फीडरों का चयन किया गया, लास घटाए गए, उपभोक्ता सुविधाएं बढ़ाई गई, उपरोक्त जानकारी दी गई। श्री बमनके ने यह भी बताया कि स्मार्ट मीटरीकरण में आई चुनौतियों का कुशलतापूर्वक किस तरह मुकाबला किया गया, नेटवर्क पर किस तरह कार्य किया गया, आज इंदौर का स्मार्ट मीटर कार्य आखिर देशभर में क्यों सराहा जा रहा है।

मुख्य अभियंता यह भी बताया कि इंदौर शहर के बाद अब इसी तरह कंपनी के पांच अन्य शहरों में स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट चल रहे है, जिनकी स्थिति काफी अच्छी है। इंदौर से ही अधीक्षण यंत्री स्मार्ट मीटर योजना श्री डीएस चौहान, कंट्रोल रूम प्रभारी श्री नवीन गुप्ता आदि भी आन लाइन जुडे और विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों को स्मार्ट मीटर संबंधी जानकारी दी, उनके प्रश्नों का तर्कपूर्ण जवाब देकर जिज्ञासाओं का समाधान किया।

इंदौर की सीख उपयोगी
मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने नई योजना के लिए सेंट्रलाइज्ड ट्रेनर घोषित किया है, जो देशभर में नवाचार की राज्यों को जानकारी दे रहे है। राज्यों के ये प्रतिनिधि अपने यहां इंदौर के इन नवाचारों की जानकारी देंगे और स्मार्ट मीटर व अन्य नई तकनीकी योजनाओं को लागू करेंगे।