Indore: अंगदान को बढ़ावा देने के लिए चलाया जाएगा जन जागरूकता कार्यक्रम

इंदौर 10 मार्च, 2022
इंदौर में अंगदान को बढ़ावा देने के संबंध में गुरुवार को सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सांसद शंकर लालवानी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, पद्मश्री जनक पाल्टा मैकगिलिगन, एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित, समाजसेवी संस्थाओं के सदस्य तथा निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

ALSO READ: सिंधिया का Indore दौरा, इंदौर-गोंदिया-हैदराबाद फ्लाइट को दिखाएंगे हरी झंडी

बैठक में सर्व सहमति से निर्णय लिया गया कि अंगदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार अति आवश्यक है। इसके लिए अस्पताल परिसर, मुक्तिधाम एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अंगदान के महत्व के बारे में पोस्टर्स लगाए जाएं। इसी तरह विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से भी ऑर्गन डोनेशन के लिए लोगों को प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया जाए।

ALSO READ: Indore News: 14 मार्च को आयोजित होगा एक दिवसीय लघु रोजगार मेला

सांसद लालवानी ने कहा कि अंगदान के लिए ब्रेन डेड मरीज का होना जरूरी है इस विषय में कई दफा देखा गया है कि अस्पतालों के बीच समन्वय ना होने से ब्रेन डेड मरीजों के परिजनों को अंगदान के लिए प्रेरित नहीं किया जा सका है। इसलिए इस संबंध में एक स्थाई नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा जो विभिन्न हॉस्पिटलों से समन्वय कर ब्रेनडेड मरीजों की जानकारी एकत्रित करेगा जिसका उपयोग अंगदान के लिए किया जा सकेगा।