Indore News: सुंदरता के साथ सुख-शांति बढ़ाएगी आर्ट ऑक्सिशेल स्टूडियों की पेंटिंग्स

इंदौर में पहली बार क्रिस्टल पेंटिंग्स की एग्जीबिशन कम सेल का आयोजन किया जा रहा है. इस आर्ट ऑक्सिशेल आर्ट स्टूडियो एंड गैलरी की फाउंडर आर्किटेक्ट आकांक्षा प्रसाद की 50 से ज्यादा पेंटिंग्स का प्रदर्शित किया है. ,इंदौर में यह स्टूडियो एमआर 9 रोड पर 19, सी चंद्र नगर में स्थित है.

इंदौर। इंदौर में पहली बार क्रिस्टल पेंटिंग्स की एग्जीबिशन कम सेल का आयोजन किया जा रहा है. इस आर्ट ऑक्सिशेल: आर्ट स्टूडियो एंड गैलरी की फाउंडर आर्किटेक्ट आकांक्षा प्रसाद की 50 से ज्यादा पेंटिंग्स का प्रदर्शित किया है. कूची से कल्पना को कैनवास पर आकार देकर बनाई गई पेंटिंग्स घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए पसंद की जाती हैं। घर की शोभा बढ़ाने वाली ये पेंटिंग्स घर में सुख-शांति बढ़ाने और समस्याओं को खत्म करने का माध्यम भी साबित हो सकती है, इन्हें वास्तु को ध्यान में रखकर बनाया जाए। इसी बात को ध्यान में रखकर आर्किटेक्ट आकांक्षा प्रसाद ने सुंदर छटाएं बिखेरने वाली बेहतरीन पेंटिंग्स बनाई हैं। उनके कलेक्शन में से सिलेक्टेड 50 से ज्यादा पेंटिंग्स की एग्जीबिशन एमआर 9 रोड पर 19, सी चंद्र नगर (बर्फानी धाम रोड) स्थित आर्ट स्टूडियो पर लगाई गई है। इस एग्जीबिशन का शुभारंभ वरिष्ठ कलाकर्मी शुभा वैद्य और इंदौर डिविजनल क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरमैन संजय लुणावत द्वारा किया गया। एग्जीबिशन 26 से 28 अगस्त तक चलेगी और बाद में यहीं पर स्थायी आर्ट गैलरी हमेशा रहेगी, जिससे पेंटिंग्स खरीदी जा सकती है।

वास्तु क्रिस्टल को पेंटिंग में किया कन्वर्ट आर्ट ऑक्सिशेल

आर्ट स्टूडियो एंड गैलरी की फाउंडर आकांक्षा प्रसाद आर्किटेक्ट हैं और इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंटीरियर डेकोरेशन में विशेष योग्यता और अनुभव रखती हैं। उन्होंने बताया कि भवन की सजावट बेहद महत्वपूर्ण कार्य है और इसमें भी वास्तु दोष का निराकरण किया जाता है क्योंकि भवन निर्माण के दौरान कई कमियां और खामियां रह जाती है। इस बात को ध्यान में रखकर मैंने जिओर्ड रेजिन आर्ट से पेंटिंग्स बनाई हैं, जो क्रिस्टल से तैयार की गई हैं। इन क्रिस्टल्स का उपयोग मेडिटेशन और वास्तु में किया जाता है। ये पेंटिग्स न सिर्फ घर की सुंदरता बढ़ाने में महत्वपूर्ण हैं बल्कि सुख-शांति और समृद्धि बढ़ाने में भी कारगर साबित होती हैं।

पाँच विधाओं की 50 से ज्यादा पेंटिंग्स

गौरतलब है कि एग्जीबिशन में आकांक्षा प्रसाद द्वारा बनाई गई 50 से ज्यादा पेंटिंग्स प्रदर्शित की गई है। इनमें ओशन आर्ट, कैनवास पेंटिंग, ऑइल पेंटिंग आदि विधाओं की 50 से ज्यादा पेंटिंग्स शामिल हैं। कुछ पेंटिंग्स में हवाई जहाज से दिखाई देने वाले समुद्र का नजारा उकेरने की कोशिश की गई है तो कुछ में निराकार कल्पना को आकार देने की कोशिश की गई है।

Also Read: सेवानिवृति आयु 65 वर्ष करने का प्रस्ताव, अभी 62 की उम्र में होता है Retirement

स्थायी एक्जीबिशन कम सेल इस आर्ट स्टूडियो और गैलरी की खासियत यह है कि एग्जीबिशन सिर्फ तीन दिन ही नहीं बल्कि स्थायी रूप से उक्त स्थान पर रहेगी। यह गैलरी आर्टिस्ट का एग्जीबिशन सेंटर भी है और सेल शोकेस भी। इसलिए पेंटिंग्स को पसंद करने वाले लोग इस तीन दिवसीय एग्जीबिशन के बाद भी पेंटिंग्स को यहां से खरीद सकते हैं।

जरूरतमंद बच्चों को निशुल्क ट्रेनिंग देकर जिंदगी संवारने की योजना

फाउंडर आकांक्षा प्रसाद ने बताया कि आर्ट स्टूडियो समय-समय पर अपने सामाजिक दायित्व निभाता आया है। इसलिए हमारे द्वारा एग्जीबिशन लगाने और पेंटिंग्स सेल करने के अलावा बच्चों को पेंटिंग सिखाने की योजना भी बनाई गई है। इसके तहत हम शहर के कुछ एनजीओ के जरूरतमंद बच्चों को पेंटिंग सिखाएंगे। उन्हें करियर की नई दिशा देने की कोशिश की जाएगी। कई बच्चे पढ़ाई से हटकर कला क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। ऐसे बच्चों के जीवन को संवारने के लिए यह पहल की जा रही है। अब तक कुछ बच्चों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है जबकि कुछ को आने वाले दिनों में ट्रेनिंग देकर करियर के अवसर प्रदान किए जाएंगे।