Homeइंदौर न्यूज़Indore News : प्रेस्टीज समूह के संस्थापक डॉ. नेमनाथ जैन को पद्मश्री...

Indore News : प्रेस्टीज समूह के संस्थापक डॉ. नेमनाथ जैन को पद्मश्री सम्मान

Indore News : प्रेस्टीज औद्योगिक एवं शिक्षण समूह के संस्‍थापक डॉ नेमनाथ जैन को पद्मश्री सम्मान से विभूषित किया गया है।

Indore News : प्रेस्टीज औद्योगिक एवं शिक्षण समूह के संस्‍थापक डॉ नेमनाथ जैन (Dr. Nemnath Jain) को पद्मश्री सम्मान से विभूषित किया गया है। उन्‍हें यह सम्‍मान देश में कृषि सोयाबीन एवं शिक्षा के विकास तथा समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है। डॉ. नेमनाथ जैन की पहचान अब सोया मेन ऑफ़ इंडिया के तौर पर भी होती है।

डॉ. नेमनाथ जैन का परिवार भारत पाकिस्‍तान के विभाजन के बाद लाहौर से आकर इंदौर में बस गया था। उस समय नेमनाथ जैन की उम्र 16 वर्ष थी। मध्यप्रदेश के प्रख्यात इंजीनियरिंग कॉलेज एसजीएसआईटीएस से इंजीनियरिंग करने के बाद कुछ समय तक उन्होंने नौकरी की। उसके बाद उन्होंने प्रेस्टीज आद्योगिक समूह की स्थापना की जो आगे चल कर सोयाबीन प्रसंस्करण एवं सोया उत्पादों के निर्माण में देश एवं मध्य भारत की सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों में शुमार हो गई।

ये भी पढ़े – लक्ष्य सेन विश्व के टॉप-20 में पहली बार: 19वें स्थान पर

उन्‍होंने 1994 में उनके द्वारा आधुनिकतम प्रबंध शिक्षा को जन जन तक पहुंचाने के लिए प्रेस्टीज इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च की स्थापना की जो वर्तमान में देश की अग्रणी बिज़नेस स्कूलों में शुमार है। मध्य प्रदेश को सोयाबीन के क्षेत्र में वैश्विक पहचान देने के लिए उन्होंने अग्रणी भूमिका निभाई और उन्हीं के प्रयासों के कारण आज मध्य प्रदेश सोया राज्य के नाम से जाना जाता है।

अपने आठ दशकों की यात्रा में कृषि सोयाबीन शिक्षा एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें अनेकों राष्‍ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। इन पुरस्‍कारों में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड 1983 उद्योग पात्र पुरस्कार और उद्योग विभूषण पुरस्कार शामिल है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular