HomeदेशIndore News: महासम्मेलन पर 54 हजार से अधिक जनजातीय बंधु पहुंचे भोपाल

Indore News: महासम्मेलन पर 54 हजार से अधिक जनजातीय बंधु पहुंचे भोपाल

इंदौर 15 नवम्बर, 2021
भोपाल (Bhopal) के जम्बुरी मैदान (Jamburi maidan) में आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुये जनजातीय गौरव महादिवस (Janjatiya Gaurav Diwas) को लेकर इंदौर संभाग में भारी उत्साह रहा। संभाग के 54 हजार से अधिक लोगों ने भोपाल पहुंचकर महा-सम्मेलन में भाग लिया और उक्त एतिहासिक कार्यक्रम के साक्षी बने। यह संख्या इंदौर संभाग को दिये गये लक्ष्य से अधिक थी। संभाग से 50 हजार 500 लोगों को भेजने का लक्ष्य तय किया गया था। संभाग में आज भगवान बिरसा मुण्डा की जयंती पर उत्सवी वातावरण था। संभाग में सभी जिलों में प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। इसके लिये आदिवासी बहुल ग्राम पंचायतों में सीधा प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की गई थी।

ALSO READ: शिवराज सरकार को 18 वर्ष बाद अमर शहीद बिरसा मुंडा की याद आई- कमलनाथ

आदिम जाति कल्याण विभाग के उपायुक्त श्री ब्रजेश पांडे ने बताया कि इंदौर संभाग के जिलों से महा-सम्मेलन के साक्षी बनने के लिये 3 हजार 248 सहभागी छोटे-बड़े वाहनों से भोपाल भेजे गए । इंदौर संभाग से कुल लक्ष्य 50 हजार 500 के विरुद्ध 54 हजार 269 सहभागी जनजातीय गौरव सम्मेलन में शामिल हुये। संभाग के सभी ज़िलों ने लक्ष्य से अधिक सहभागी भोपाल भेजे। भोपाल भेजे गये जनजातीय बंधुओं की आवास, भोजन-पानी, चाय-नाश्ता आदि का विशेष ध्यान रखा गया। यह भी ध्यान रखा गया कि उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

इंदौर के आदिवासी बहुल गांवों में दिखाया गया प्रसारण
ऐसे लोग जो भोपाल नहीं पहुंच सकें उनके लिये आज विशेष व्यवस्था की गई थी। जिले के आदिवासी बहुल महू तहसील के अनेक गांवों में पंचायतों में टीवी लगाकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कार्यक्रम का प्रसारण दिखाया गया। जिले के ग्राम पंचायत जामली, कैलोद, आम्बाचंदन सहित अनेक गांवों में विशेष उत्साह देखा गया। इंदौर से इस सम्मेलन के साक्षी बनने के लिये दो हजार से अधिक लोग लगभग 70 वाहनों के माध्यम से भोपाल पहुंचे। इन्हें आज सुबह भोपाल के लिये विशेष बसों से रवाना किया गया। रवानगी के समय कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने विभिन्न व्यवस्थाओं की निगरानी भी की।

खंडवा जिले में भी रहा उत्साह
जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर खंडवा जिले के खालवा विकासखंड की सभी 86 ग्राम पंचायतों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम को वेबकाष्ट के माध्यम से दिखाया गया। इस अवसर पर विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने अपने विचार रखकर शासन द्वारा जनजातीय भाइयों के लिए चलाई जा रही योजनाओं से अवगत कराया गया।

बुरहानपुर की ग्राम पंचायतों में भी देखा गया मुख्य कार्यक्रम
भगवान बिरसा मुण्डा जयंती को गौरव दिवस के रूप में मनाया गया, जंबूरी मैदान भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम संपन्न हुआ। मुख्य कार्यक्रम में प्रदेश के समस्त जिलों के प्रतिभागियों की सहभागिता रही। बुरहानपुर जिले से 57 बसों के माध्यम से 2 हजार 58 प्रतिभागी शामिल हुए। जिला स्तर पर ग्राम पंचायतों पर भी जनजातीय गौरव दिवस मुख्य कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया जहाँ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का लाइव उद्बोधन नागरिकों द्वारा देखा और सुना गया। जनजातीय गौरव दिवस को पूरे उत्साह के साथ मनाया गया।
प्रधानमंत्री जी के जय जोहार कहने पर ग्रामीणों ने हाथ उठाकर किया उनका अभिनन्दन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की उपस्थिति में भोपाल में आयोजित जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण बड़वानी जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में भी दिखाया गया। इसके लिये ग्राम पंचायतो में एलईडी के साथ – साथ टीवी एवं लेपटॉप पर भी दिखाने की व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जी द्वारा जनजातीय बन्धुओं को हाथ जोड़कर जय जोहार कहने पर बड़वानी जिले में लाइव प्रसारण देख रहे लोगो में भी जोश का संचार हो गया और लोगो ने हाथ उठाकर प्रधानमंत्री जी के जय जोहार का अभिवादन स्वीकार किया। इसी तरह के कार्यक्रम संभाग के अन्य जिलों में भी आयोजित किये गये।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular