इंदौर, राजेश राठौर। इंदौर में होने वाले प्रवासी सम्मेलन में उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ जनवरी को इंदौर आएंगे। उसके दूसरे दिन दस जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सम्मेलन का समापन करेंगी। दोनों ही कुछ प्रवासियों के साथ भोजन भी करेंगे। वैसे तो प्रवासी सम्मेलन तीन दिन का होगा, लेकिन वास्तव में दो दिन महत्वपूर्ण होंगे। सात जनवरी से प्रवासी इंदौर आना शुरू हो जाएंगे।

आठ जनवरी को प्रवासी सम्मेलन की अनौपचारिक शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में होगी। जिसमें केंद्रीय मंत्री भी आएंगे। विदेश मंत्रालय के तमाम अफसर भी मौजूद रहेंगे। आठ जनवरी को प्रवासी सम्मेलन मैं सभी प्रवासी एक दूसरे से मुलाकात करेंगे। नौ जनवरी को सुबह लगभग साढ़े दस बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में सम्मेलन का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। उसके बाद वे कुछ प्रवासियों के साथ लंच भी करेंगे।

Read More : Bharat Jodo Yatra : बाबा महाकाल की नगरी पहुंची राहुल गांधी की यात्रा, पंडितों ने किया जमकर स्वागत

दूसरे दिन दोपहर में ही सम्मेलन का समापन होगा। जिसमें राष्ट्रपति प्रतिभा द्रौपदी मुर्मू रहेगी। वह भी कुछ प्रवासियों के साथ भोजन करेंगी। अभी दोनों के कार्यक्रम अंतिम रूप से तय होकर जिला प्रशासन के पास नहीं आए हैं, लेकिन प्रारंभिक जानकारी के आधार पर तैयारियां शुरू कर दी है। एक लंच व डिनर प्रवासियों के साथ राज्यपाल मंगू भाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ होगा। दस और ग्यारह जनवरी को ग्लोबल सम्मिट होना है। जिसमें कुछ केंद्रीय मंत्री भी रहेंगे। इन चार दिनों में एक दर्जन से ज्यादा केंद्रीय मंत्री रहेंगे।

Read More : Indore : वीर सावरकर के बयान के बाद राहुल के बोलने पर रोका टोकी, जयराम रमेश बोले छोटे जवाब दे

केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने जिला प्रशासन से छः सौ कमरे मांगे हैं। जो ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर के आसपास की होटल में ही होंगे। जिनके पास खास इंतजाम होंगे वे अफसर ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में ही रुकेंगे। भोजन का मीनू अभी तैयार नहीं हुआ है। प्रवासी सम्मेलन की तैयारियां लोकल स्तर पर हो रही है, लेकिन हर बात की अनुमति केंद्रीय विदेश मंत्रालय से लेना पड़ रही है। प्रवासी सम्मेलन के आयोजन के लिए विदेश मंत्रालय के अफसर जल्द ही इंदौर आकर तैयारियां देखने वाले हैं।