Indore: इंजीनियर ने ट्रेचिंग ग्राउंड स्थित प्लांट का किया अवलोकन

इंदौर दिनांक 03 मार्च 2022। आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि निगम द्वारा शहर में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के साथ ही इंदौर द्वारा स्वच्छता सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत किये गये कार्यो तथा गीले कचरे से बायो सीएनजी गैस का उत्पादन किया जा रहा है, निगम के इन कार्यो को देखने लगातार देश व प्रदेश के विभिन्न शहरो के जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारियो द्वारा इंदौर की विजिट की जा रही है। इसी क्रम में आज दी इंस्टीटयुशन ऑफ इंजीनियर इंदौर लोकल सेंटर के चेअरमेन इंजीनियर राजेन्द्र गौतम सहित 90 से अधिक इंजीनियरो द्वारा देवगुराडिया स्थित टेªचिंग ग्राउण्ड में गीले व सुखे कचरे का निपटान किस प्रकार से किया जा रहा है तथा बायो सीएनजी गैस प्लांट का अवलोकन किया गया।

ALSO READ: Indore: जल्द शुरू होगा नवनिर्मित सरवटे बस स्टैंड से बसों का संचालन

प्रभारी अधिकारी योगेंद्र गंगराड़े ने बताया कि दी इंस्टीटयुशन ऑफ इंजीनियर इंदौर लोकल सेंटर के 90 से अधिक इंजीनियरो द्वारा आज देवगुराडिया स्थित टेªचिंग ग्राउण्ड के अवलोकन के दौरान देखा कि किस प्रकार से शहर के डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहनो के माध्यम से प्राप्त गीले व सुखे कचरे का निपटान किस प्रकार किया जाता है, किस प्रकार से गीले कचरे से कम्पोस्ट खाद के निर्माण के साथ ही बायो सीएनजी गैस का उत्पादन किया जा रहा है तथा 13 प्रकार के सुखे कचरे का निपटान किस प्रकार से किया जा रहा है, टेचिंग ग्राउण्ड में बनी स्वच्छता परी का अवलोकन भी कराया गया तथा यहां पर सुखे कचरे से बनी टेबल व कुर्सी के निर्माण की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया। इसके साथ ही  गंगराड़े व  राम गुप्ता ने समस्त इंजीनियर के दल को बताया कि पूर्व में देवगुराडिया स्थित टेªचिंग ग्राउण्ड में किस प्रकार से कचरे के ढेर हुआ करते थे, इसके स्थान पर अब किस प्रकार से यहां पर वृहद स्तर पर पौधारोपण किया गया है।

ALSO READ: RIP Shane Warne: सोशल मीडिया पर दिग्गज क्रिकेटर्स ने जताया दुख

इस पर देवगुराडिया स्थित टेªचिंग ग्राउण्ड में गीले व सुखे कचरे निपटान प्लांट के अवलोकन के पश्चात इंजीनियर दल ने कहा कि इंदौर की स्वच्छता के बारे में जो सुना था, उससे भी बेहतर नगर निगम इंदौर द्वारा स्वच्छता में बहुत अच्छा कार्य कर रहा है। जिस प्रकार से इंदौर नगर निगम ने शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के साथ ही शहर के गीले- सुखे कचरे का निपटान कर रहा है, यह वाकई में प्रशंसा के पात्र है।