इंदौर(Indore) : शहर को स्वच्छ सुंदर बनाए जाने के साथ ही शहर के नागरिकों को स्वस्थ रहने के उद्देश्य शहर के समस्त वार्डों में चलाए जा रहे योग मित्र अभियान के अंतर्गत आज महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा आज वार्ड वार्ड 13 संगम नगर योग मंदिर परिसर में योगा किया गया। योगा का प्रशिक्षण योग प्रशिक्षित  राकेश चौधरी के द्वारा दिया गया। इस अवसर पर महापौर द्वारा वार्ड वार्ड 13 संगम नगर योग मंदिर परिसर में पौधारोपण भी किया गया।

इस अवसर पर पूर्व महापौर डॉ उमा शशि शर्मा, पार्षद पराग कौशल, पूर्व एमआईसी सदस्य  संतोष गोर, रहवासी संघ, बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक एवं अन्य विभागीय अधिकारी आदि उपस्थित थे। क्षेत्रीय नगरिकों द्वारा भी योगा प्रशिक्षण प्रोग्राम में हिस्सा लिया गया और प्रशिक्षित योग शिक्षकों से योगा के संबंध में जानकारिया भी ली गई। योगा में क्षेत्रीय जनता द्वारा भाग लिया गया और महापौरजी द्वारा किये गये उक्त प्रयास की प्रसंशा भी की गई।

महापौर भार्गव ने इस अवसर पर कहा कि योग मित्र अभियान स्वच्छता एवं स्वास्थ्य को जोड़ने का अभियान है। महापौर ने कहा कि इंदौर की स्वच्छता के साथ ही स्वास्थ्य का भी आप सभी लोग ध्यान रखें एवं इसके साथ ही महापौर  ने कहा कि शहर को रेड स्पॉट से मुक्त करने के लिए निगम द्वारा चलाए जा रहे नो थू थू अभियान मैं सहयोग करें तथा इस अभियान में शहरवासी यहां वहां थूकने वालों को रोके।

उन्होंने कहा कि इंदौर शहर स्वच्छता में जनभागीदारी से देश में लगातार छह बार नंबर वन स्वच्छ शहर बना है, इसी प्रकार हम सभी शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के साथ स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन योग करें। अपना व अपने शहर के स्वास्थ्य के प्रति हम सभी जागरूक रहें इसी उद्देश्य के साथ शहर के प्रत्येक वार्ड में चिह्नित के स्थानों पर योग शेड का निर्माण किया जावेगा।

महापौर  पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि हम एशिया का सबसे महंगा पानी उपयोग करते हैं। जलूस से इंदौर तक पानी लाने एवं वितरण करने में प्रतिमाह 25 करोड़ से ज्यादा का बिजली काव्य होता है इसको दृष्टिगत रखते हुए हम जलुद पंपिंग स्टेशन पर सोलर प्लांट लगा रहे हैं। आप सभी से आग्रह है कि नर्मदा का दुरुपयोग ना करें एवं अपव्यय ना करें।

महापौर जी ने कहा कि जनवरी माह में प्रवासी भारतीय सम्मेलन का इंदौर में आयोजन किया जा रहा है और 80 देशों के प्रवासी भारतीय इंदौर में आएंगे आप हम सभी को अतिथि देवो भव के भाव से इंदौर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखने में सहयोग करना है। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन कोई इवेंट नहीं है यह भाव का प्रकटीकरण है। इसलिए आप सभी अपने घर बस्ती मोहल्ले कॉलोनी कि स्वयं भी चिंता करें और अपने आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में सहयोग करें।

Also read  : Online fraud के मामले में क्राइम ब्रांच इंदौर ने वापस दिलाई एक लाख 98 हजार की राशि, Cyber Helpline Number से हुआ शिकायत का निदान