इंदौर। जितनी खतरनाक बीमारी, उतनी जटिल सर्जरी, लेकिन इंदौर के डॅाक्टरों ने 6x5x5 सेमी का ब्रेन ट्यूमर का आपरेशन कर दिया । ऐसा संभव हुआ इंदौर के इंडेक्स सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के डॅाक्टरों की मदद से। इंडेक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में आयुष्मान योजना के तहत यह सर्जरी निःशुल्क की गई। इस आपरेशन में डॅा.क्षितिज निगम,डॅा.आशीष शर्मा,डॅा. राज केशरवानी,डॅा.मेहुल और डॅाक्टरों के साथ एनेस्थीसिया और ओटी स्टॅाफ की टीम ने 11 घंटे में आपरेशन को सफलापूर्वक पूरा किया।

आमतौर पर देश के बड़े शहरों में इस तरह की जटिल सर्जरी के लिए मरीज को आपरेशन के साथ आईसीयू सभी के लिए 4 लाख रुपए से अधिक की राशि लगती है। इंडेक्स हॅास्पिटल में यह इलाज आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क किया गया है।

Read More : Business Idea: सरकार की मदद से शुरू करें ये 5 बिजनेस, हर महीने होगा तगड़ा मुनाफा, लाखों की होगी इनकम

आय़ुष्मान योजना के तहत निःशुल्क हुआ इलाज

डॅा.क्षितिज निगम ने बताया कि 46 वर्षीय मरीज का नाम मीनू भारत वर्मा है, जो कई वर्षों से बीमार चल रही था। मीनू वर्मा को ब्रेन ट्यूमर उन्हें मस्तिष्क के महत्वपूर्ण हिस्से के बीच में 6x5x5 सेमी का ट्यूमर था। हर तरफ से निराश होने के बाद वह इंडेक्स सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में आई।हमारी टीम को इस जटिल सर्जरी की जिम्मेदारी मिली। डॅा.क्षितिज निगम ने बताया कि मरीज को मोनिन्जियोमा ट्यूमर था जो मस्तिष्क के बिल्कुल बीच में स्थित था।

Read More : इंदौर के होलकर स्टेडियम में 24 जनवरी को होने वाले वनडे मैच की चल रही जोरो शोरो से तैयारियां

इस ट्यूमर सामान्य पद्धति से ऑपरेशन करने पर कई बार मरीज को लकवा होने डर होता है। इसलिए नई तकनीक की मदद से 11 घंटे में यह जटिल आपरेशन पूरा किया गया। इसमें मरीज की आंखों की रोशनी जाने के साथ सूंघने की क्षमता कम होने का खतरा सबसे ज्यादा होगा। इस आपरेशन के लिए पूरी टीम को पूरी तैयारी के साथ इस जटिल आपरेशन को करना होता है।

आपरेशन के बाद मरीज की स्थिति में तेजी से सुधार हुआ। यह इलाज आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क किया गया है। इस सर्जरी पर डॅाक्टरों की पूरी टीम की इंडेक्स समूह के चेयरमैन सुरेशसिंह भदौरिया,वाइस चेयरमैन मयंकराज सिंह भदौरिया,डायरेक्टर आर एस राणावत, एडिशनल डायरेक्टर आर सी यादव,अस्पताल अधीक्षक लेफ्टिनेंट कर्नल डॅा. अजय सिंह ठाकुर ने सराहना की।

Source : PR