Indore : इंडेक्स हॉस्पिटल की बड़ी उपलब्धि, सर्जरी के बिना हो सकेगा दिल के छेद का इलाज

अब दिल में छेद का बिना सर्जरी इलाज संभव है। एंजियोप्लास्टी की तरह ही एक डिवाइस की मदद से दिल तक पहुंच कर छेद को बंद कर दिया जाता है। इससे को जल्द ही फायदा मिलता है और उसे अस्पताल से भी जल्दी छुट्टी मिल जाती है।

इंदौर(Indore) : अब दिल(Heart) में छेद का बिना सर्जरी(Sugery) इलाज संभव है। एंजियोप्लास्टी(Angioplasty) की तरह ही एक डिवाइस की मदद से दिल तक पहुंच कर छेद को बंद कर दिया जाता है। इससे को जल्द ही फायदा मिलता है और उसे अस्पताल से भी जल्दी छुट्टी मिल जाती है। यह इलाज जहां पहले मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में ही मौजूद था लेकिन अब यह इंदौर के इंडेक्स अस्पताल में भी उपलब्ध है। इंडेक्स कॅालेज में आयुष्मान योजना के तहत निःशुल्क आपरेशन किया गया। इसमें 61 वर्षीय ह्दय रोगी सुगनाबाई का सफल आपरेशन किया गया।

Read More : Surya Grahan : कल है साल का पहला सूर्यग्रहण, जरूर बरतें ये सावधानियां, ये है समय और सूतक काल

डॅाक्टरों ने दिल में मौजूद 2.3 सेमी. के छेद को एक डिवाइस की मदद से बंद कर कर दिया। 3 लाख रुपए तक की सर्जरी को आयुष्मान योजना में निशुल्क किया गया। इंडेक्स अस्पताल के चैयरमेन सुरेश सिंह भदौरिया ने बताया कि अब आधुनिक कैथलेब व जटिल सर्जरी इंदौर में आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क उपलब्ध है। इस आधुनिक डिवाइस की मदद से जटिल आपरेशन को भी आसानी से पूरा किया जा सकता है। कार्डियोलॅाजिस्ट डॅा.महेंद्र चौरसिया,डॅा.सुधीर मौर्य,डॅा. राजेश कंदजिया,डॅा.सौरभ जैन, नितिन गोथवाल,स्नेहलता सिंह सेंगर की टीम का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Source : PR