Indore: मध्यप्रदेश में इस वक़्त कंपकंपी वाली भीषण ठंड पड़ रही है. दो दशकों में पहली बार ऐसा हुआ है जब प्रदेश में कहीं शून्य से भी कम तापमान रिकॉर्ड किया गया. इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर के मौसम अपडेट के साथ ही उन शहरों के बारे में भी जानें जहां पारा 4 डिग्री से कम चल रहा है. पूरे मध्यप्रदेश में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे लुढ़क गया है. मैदानी इलाकों में मध्यप्रदेश का नौगांव देश का सबसे ठंडा शहर रहा. छतरपुर जिले में स्थित नौगांव में शनिवार और रविवार की रात का पारा शून्य डिग्री से नीचे माइनस 1.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था. राजधानी भोपाल सहित करीबन पूरे एमपी में शीतलहर और कोहरे की स्थिति को देखे जा रहे हैं.

आपको बता दें कि इस समय कश्मीर के श्रीनगर में पारा माइनस 0.1 डिग्री सेल्सियस था, तब नौगांव का पारा उससे भी कम मतलब माइनस 1.2 डिग्री पर रहा. एमपी में 21 साल बाद किसी भी शहर में पारा माइनस में पहुंचा है. अब अनुमान की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश के उत्तरी भागों में कोहरा छाया रहेगा. साथ ही एमपी के दस से अधिक शहरों में रात का पारा अब भी 4 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने की संभावना है.

Also Read – जल्द बिकने वाला हैं ये सरकारी बैंक, तैयारियां जोरों पर, सरकार ने बता दिया अपना प्लान! जानें पूरी डिटेल

अभी और कांपेंगे बुंदेलखंड व बघेलखंड

मध्यप्रदेश में आगामी 2 दिनों में मौसम में उठापटक देखने को मिल सकती है, आज मतलब 10 जनवरी मंगलवार को प्रदेश के ग्वालियर-चंबल के क्षेत्रों में कहीं-कहीं घना कोहरा देखने को मिला है. इसके साथ ही प्रदेश में शीतलहर का कहर अब भी जारी है. गौरतलब है कि बुंदेलखंड और बघेलखंड के कुछ हिस्सों मतलब पूर्वी एमपी में भयंकर कंपा देने वाली सर्दी अभी कुछ दिन और रह सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक 10 जनवरी मतलब आज से एमपी के अधिकतर हिस्सों में ठंड से थोड़ी राहत मिलती दिख सकती है. प्रदेशभर में 10 से 12 जनवरी तक कोहरा और शीतलहर को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. इधर, नौगांव में रात का पारा साधारण से अधिकतर 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिरने से पूरे इलाके में मौसम को लेकर चिंता और समस्या बनी हुई है.

किन शहरों में है 4 डिग्री से नीचे तापमान

नौगांव के अतिरिक्त उमरिया, दतिया, पचमढ़ी, जबलपुर, खजुराहो, रीवा, सतना, ग्वालियर और रायसेन का न्यूनतम पारा 4 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है. अब देखिए प्रदेश के प्रमुख शहरों में पारे का का क्या हाल है.

भोपाल का तापमान न्यूनतम 8 डिग्री अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस
इंदौर का तापमान न्यूनतम 10 डिग्री अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस
ग्वालियर का तापमान न्यूनतम 8 डिग्री अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस
जबलपुर का तापमान न्यूनतम 4 डिग्री अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस