देश

तिब्बत के पीएम बोले- गलवान पर चीन का दावा गलत, बीजिंग का अधिकार नहीं

नई दिल्ली। लद्दाख में भारत-चीन के बीच विवाद लगातार गहराता जा रहा है। इसी बीच तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री लोबसांग सांगेय ने कहा है कि गलवान वैली में चीनी सरकार द्वारा किया जा रहा दावा गलत है। चीन का गलवान पर कोई अधिकार नहीं है। लद्दाख में ही गलवान नाम दिया है ऐसे में इन दावों का कोई मतलब नहीं।

तिब्बती प्रधानमंत्री ने कहा कि अहिंसा भारत की परंपरा रही है और इसका पालन किया जाता है, जबकि चीन अहिंसा की बातें करता है लेकिन उसका पालन नहीं करता उसके द्वारा हिंसा का पालन किया जाता है। जिसका सबूत तिब्बत है चीन ने तिब्बत पर हिंसा के दम पर कब्जा कर रखा।

इस विवाद से निपटने पर पीएम सांगेय ने कहा कि तिब्बत को जो जोन आॅफ पीस बनाना होगा। दोनों सीमाओं से सेना हटानी होगी तभी शांति बहाल होगी। उन्होंने कहा कि तिब्बत भारत और चीन के बीच स्थित है ऐसे में जब तक तिब्बत की समस्या हल नहीं होती है तब तक तनाव की स्थिति बनी रहेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि चीन एशिया में नंबर वन की पोजीशन पर आना चाहता है। जहां पर उसका मुकाबला भारत, इंडोनेशिया और जापान से है। ऐसे में वह हथेली के पांच उंगली यानी लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, नेपाल और भूटान को अपने काबू में करना चाहता है। इससे पहले उसने डोकलाम में भी नापाक हरकत की थी और अब लद्दाख में अपनी गतिविधियां बढ़ा रहा है वही नेपाल से भी भारत के रिश्ते बिगड़ गए हैं।

Related posts
देशमध्य प्रदेश

बॉलीवुड की असली पहचान बताने के लिए डायरेक्टर युसूफ बसराई ने चालू की ये मुहीम

इंदौर: बॉलीवुड से जुड़ने के लिए हाल ह…
Read more
अन्यदेश

जन्माष्टमी: 100 करोड़ से ज्यादा की सिंधिया राजवंश की ज्वैलरी पहनकर सजेंगे राधा कृष्ण, ऑनलाइन होंगे दर्शन

ग्वालियर: यहां फूलबाग गोपाल मंदिर में…
Read more
breaking newsअन्यदेश

बेंगलुरु : भड़के लोगों ने मचाया कोहराम, दंगे में जला दिया पुलिस स्टेशन और विधायक का घर

नई दिल्ली। सोशल मीडिया के एक भड़काऊ…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group