breaking newsscroll trendingअन्यदेश

29 जुलाई को भारत आएगा राफेल, अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर होगा तैनात

 

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना में एक और लड़ाकू विमान शामिल होने वाला है, जिसके नाम से ही दुश्मन कांप उठते है। 29 जुलाई को भारत को पांच राफेल लड़ाकू विमान मिलने वाके है। उसी दिन अंबाला एयर फोर्स स्टेशन पर इसे वायुसेना में शामिल कर लिया जाएगा।

हालांकि, उस दिन मौसम की भूमिका काफी अहम् होने वाली है। 29 जुकी को मौसम कैसा रहेगा ये जानना सबसे अहम् है। मॉनसून होने की वजह से अभी उत्तर भारत में बारिश हो रही है। वायुसेना में शामिल किए जाने के बाद राफेल विमान को 20 अगस्त को एक समारोह में राफेल को वायुसेना में अंतिम रूप से शामिल किया जाएगा।

भारतीय वायुसेना ने कहा है कि वायुसेना के ऑफिसर्स ने राफेल की तकनीकी पेचीदगियों को समझने के लिए इसकी व्यापक ट्रेनिंग ली है। एयरफोर्स के अधिकारियों ने इस फाइटर विमान की उच्च मारक क्षमता का गहराई से अध्ययन किया है और अब वे इस पर काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

वायुसेना के मुताबिक राफेल के आते ही कोशिश की जाएगी कि विमान को जल्द से जल्द ऑपरेशन लेवल तक ले लाया जाए, यानि कि इस विमान का अलग-अलग उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाए। भारत को फ्रांस से अगले दो सालों में दो स्क्वाड्रन में 36 राफेल विमान मिलने हैं।

एयरफोर्स सूत्रों के मुताबिक पहला स्क्वाड्रन अंबाला बेस से पश्चिमी कमान के लिए काम करेगा तो दूसरे स्क्वाड्रन की तैनाती पश्चिम बंगाल के हाशीमारा एयर फोर्स स्टेशन में की जाएगी, ताकि पूर्वी छोर पर चीन के किसी भी खतरे से निपटा जा सके।

राफेल लड़ाकू विमान पोटेंट मेट्योर और स्कैल्प मिसाइल प्रणाली से लैस है। ये भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता में व्यापक इजाफा करेंगे। मेट्योर सिस्टम दुश्मन को हवा से हवा में ही मार गिराने की तकनीक है, जबकि स्कैल्प लंबी दूरी का क्रूज मिसाइल है। इसे इस विमान से ही लॉन्च किया जा सकता है। ये मिसाइल दुश्मन के स्थिर और गतिशील लक्ष्यों को अंदर तक जाकर भेद सकता है।

Related posts
देश

सितंबर से तेलंगाना से कर्नाटक और महाराष्ट्र के लिए शुरू होगी बस सेवाएं, बैठक में लिया बड़ा फैसला

हैदराबाद। वैश्विक महामारी कोरोना…
Read more
देशमध्य प्रदेश

इंदौर जिले के घर-घर पहुंचेगा पानी, सीएम ने किया नर्मदा सिंचाई परियोजना का भूमिपूजन

इंदौर 26 सितम्बर, 2020 मुख्यमंत्र…
Read more
देशमध्य प्रदेश

सांवेर में मुख्यमंत्री और ज्योतिरादित्य सिंधिया का शो पूरी तरह से फ्लाॅप

इंदौर : मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group