देश

28 मई तक जारी रहेगा लू का प्रकोप, 29-30 मई को सकती है बारिश

नई दिल्ली। देश में लगातार तापमान में वृद्धि हो रही है भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने उत्तर भारत के कई हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि इससे लू के गर्म थपेड़ों से लोगों को राहत मिल सकती है।

आईएमडी की ओर से रविवार को उत्तर भारत के लिहाज से 25 और 26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस दिन लू का प्रकोप अपने चरम पर रह सकता है। बता दे कि दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में तापमान में वृद्धि हुई है। कहीं-कहीं तो पारा 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच चुका है।

सोमवार को राजस्थान के चूरू में सर्वाधिक 45.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। जबकि उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद में पारा 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं राजधानी दिल्ली का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा। आईएमटी के क्षेत्र विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ और पुरवाई हवाओं के चलते दिल्ली, हरियाणा और यूपी में 29 मई को धूल भरी आंधी चल सकती ह।ै साथ ही गरज के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है। इस दौरान हवा की गति भी 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

मालूम हो पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती तूफान है जो भूमध्य सागर से पैदा होकर मध्य एशिया की ओर से गुजरता है हिमालय से इसको संपर्क में आने के कारण पहाड़ों और मैदानों में बरसात होती है। आईएमडी के मुताबिक आगामी 2 से 3 दिनों में पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार और झारखंड के कई क्षेत्रों में चल सकती है।

Related posts
देश

इंदौर में प्रत्येक रविवार को रहेगा सम्पूर्ण लॉकडाउन, कलेक्टर ने जारी किये आदेश

इंदौर 11 जुलाई 2020 इंदौर जिले में…
Read more
देश

झंडा उतारने से नाराज राजा मानसिंह ने तोड़ दिया था सीएम का हेलीकॉप्टर

राजस्थान के भरतपुर- डीग में 20 फरवरी 1985…
Read more
देश

हिमेश रेशमिया ने शुरू की 'सा रे गा मा पा लील चैंप्स' शूटिंग

नई दिल्ली: हिट-मशीन हिमेश रेशमिया के…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group