अन्य

राजस्थान-दिल्ली में लू, तो असम-मेघालय में बारिश का रेड अलर्ट

नई दिल्ली: मई के अंत में गर्मी अपना प्रकोप दिखा रही है। दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर और पश्चिम भारत के कई इलाके लू की चपेट में हैं। राजस्थान के चुरू में तो पारा 50 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक़ गर्मी का ये कहर बुधवार को भी जारी रहेगा। हालांकि मुसम विभाग ने अनुमान जताया है कि गुरुवार को इस भीषण गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बड़े इलाके में लगातार दो दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज होने पर लू की घोषणा की जाती है जबकि पारा 47 डिग्री होने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है। दिल्ली जैसे छोटे इलाके में एक दिन भी 45 डिग्री तापमान होने पर लू की घोषणा की जा सकती है।

राजस्थान में 50 डिग्री पहुंचा पारा

राजस्थान के कई जिले भीषण गर्मी का सितम झेल रहे है। चुरू जिले में पारा 50 डिग्री को छू गया है। पिछले 10 साल में यह दूसरी बार है जब चुरू में मई महीने में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक 19 मई 2016 में चुरू में सबसे अधिक 50.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था।

बीकानेर, गंगानगर, कोटा और जयपुर में अधिकतम तापमान क्रमश: 47.4 डिग्री, 47 डिग्री, 46.6 डिग्री और 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने चुरू, बीकानेर, हनुमानगढ़ और गंगानगर में अगले 24 घंटे प्रचंड लू चलने का पूर्वानुमान लगाया है।

असम और मेघालय में बारिश का रेड अलर्ट

इधर, असम और मेघालय में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक़ दोनों राज्यों में 26 से 28 मई तक मूसलाधार बारिश हो सकती है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने असं और मेघालय में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। अरुणाचल प्रदेश में भी लगातार बारिश हो रही है।