मध्य प्रदेश

ई-पास सुविधा में ढील, कर्फ्यू पास के रूप में मान्य होंगे ई-टिकट

इंदौर। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 4 में कई तरह की छूट दी है। अब प्रशासन भी धीरे-धीरे कई मामलों में छूट दे रहा है। प्रशासन द्वारा जारी किये जा रहे ई-पास में अब कई तरह की ढील दी गई है। 93 हजार से ज्यादा ई-पास जारी करने के बाद अब प्रशासन ने कहा कि इंदौर, भोपाल, उज्जैन से जाने वाले लोगों को भी ई-पास लगेगा। अन्य जिलों के लिए अब इसकी जरूरत नहीं रहेगी। वहीं हवाई, रेल यात्रा करने वाले लोगों के ई-टिकट ही ई-पास के रूप में मान्य होंगे।

यह पहला मौका है जब एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए विजा की तरह ई-पास की जरूरत देश में पड़ी। लगातार कर्फ्यू और लॉकडाउन के चलते लम्बे समय तक लोग अपने घरों से दूर अलग-अलग शहरों में फंसे पड़े रहे। इसके बाद शासन-प्रशासन ने उन्हें घर जाने की अनुमति देना शुरू की। कलेक्टर मनीष सिंह ने इंदौर से बाहरी राज्यों और वहां से इंदौर आने के साथ ही प्रदेश के भीतर भी आने-जाने के लिए ई-पास सिस्टम शुरू करवाया और इसका जिम्मा प्राधिकरण के सीईओ विवेक श्रोत्रिय को बतौर नोडल अधिकारी दिया गया।

श्रोत्रिय ने ई-पास के मामले में शानदार काम किया, जिसकी प्रशंसा हजारों लोगों ने तो की ही, वहीं कलेक्टर से लेकर मीडिया ने भी सराहा, क्योंकि आवेदन करने के कुछ ही घंटों के भीतर ई-पास जारी हो जाता था और लम्बे समय से फंसे लोगों को बड़ी राहत मिली। निजी वाहन के अलावा बस और टैक्सी की सुविधा भी ई-पास धारकों को उपलब्ध करवाई गई। लगभग 93 हजार ई-पास प्रशासन ने जारी किए और लगभग जीरो पेंडेंसी हो गई है। ई-पास के साथ-साथ हाथ से तैयार कर पास भी विशेष परिस्थितियों के मद्देनजर जारी किए गए।

अब शासन ने भी यह आदेश भिजवाए हैं कि इंदोर, भोपाल और उज्जैन से जाने वाले लोगों को ही ई-पास लगेगा। विशेष जिलों में आवागमन के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है। वहीं प्रदेश के बाहर जा रहे या अन्य प्रदेशों से आ रहे लोगों को अवश्य ई-पास लेना पड़ेगा। वहीं आज से रेलवे व हवाई परिवहन भी शुरू किया जा रहा है। इससे राज्य के बाहर से आवागमन तो है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को ई-टिकट द्वारा ही यात्रा की अनुमति है और इसमें आवेदक का सभी विवरण शुरू से ही दर्ज है। अत: यात्री द्वारा प्राप्त कन्फर्म टिकट ही अपने निवास से रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट या वहां से निवास पहुंचने के लिए ई-पास के रूप में मान्य किए जाएंगे।

Related posts
देशमध्य प्रदेश

आपराधिक तत्वों पर कार्यवाही के लिए नामजद जवाबदारी तय हो : आईजी

इंदौर। वर्तमान में जुआ, सट्टा, अवैध…
Read more
देशमध्य प्रदेश

ना मैं महाराजा , ना मैं टाइगर , ना मैं मामा , मैं तो बस कमलनाथ , एक जनसेवक : कमलनाथ

भोपाल : आज बदनावर दौरे पर आये कमलनाथ ने…
Read more
देशमध्य प्रदेश

कोरोना संकट के चलते नही मनाएंगे जयवर्धन सिंह अपना जन्मदिन

राजगढ़ (कुलदीप राठौर): कोरोना संक्रमण…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group