देश

अक्टूबर तक तैयार होगी कोरोना की वैक्सीन, ऑक्सफोर्ड के बाद इस कंपनी ने किया दावा

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के कहर से इस समय पूरी दुनिया जूझ रही है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन बनाने में दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। वहीं वैक्सीन बनाने में अब एक और कंपनी ने दुनिया की उम्मीदें जगा दी है।

अमरीकी फार्मास्यूटिकल कंपनी Pfizer ने दावा किया है कि इस साल अक्टूबर के अंत तक उनकी वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी। Pfizer के सीईओ अल्बर्ट बुर्ला ने कहा है कि, “अगर सबकुछ ठीक चलता रहा और हमें किस्मत का साथ मिला तो अक्टूबर के अंत तक वैक्सीन होगी. एक गुणकारी और सुरक्षित वैक्सीन के लिए हम भरपूर प्रयास कर रहे हैं।”

कंपनी के सीईओ ने आगे कहा कि “Pfizer जर्मनी की फर्म बायोन्टेक के साथ यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में कई संभावित वैक्सीन को लेकर काम कर रहा है।”

वहीं, एस्ट्राजेनेका नाम की एक और दवा कंपनी ने दावा किया है कि इस साल के अंत तक कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह कंपनी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ वैक्सीन पर काम कर रही है।

एस्ट्राजेनेका के प्रमुख पास्कल सोरिएट्स ने कहा, “हमारी वैक्सीन से कई लोगों की उम्मीदें जगी हैं। अगर सभी चरणों में कामयाबी मिली तो इस साल के अंत तक हमारे पास वैक्सीन होगी। हम समय के विपरीत चल रहे हैं। पूरी दुनिया में अब तक 50 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और साढ़े तीन लाख से ज्यादा की मौत हो चुकी है।”