देश

बंगाल में तबाही मचा रहा ‘अम्फान’, सीएम ममता बोली- प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करें पीएम मोदी

कलकत्ता। पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान अम्फान तबाही मचा रहा है। इसी बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित जिलों का दौरा करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि चक्रवात तूफान राज्य में करीब 72 लोगों की जान ले चुका है। उन्होंने पीएम से तबाह हो चुके इलाकों के पुनर्निर्माण के लिए सहायता देने का भी आग्रह किया है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दो से ढाई लाख का मुआवजा देने का भी ऐलान किया है।

सीएम ममता ने बताया कि हमें मिली रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम बंगाल में अम्फान के चलते 72 लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि उत्तरी और दक्षिणी 24 परगना चक्रवात के कारण पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं। हमें उनका फिर से पुनर्निर्माण करना होगा। मैं केंद्र से राज्य सरकार को हर संभव सहायता देने का आग्रह करूंगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि वह बहुत ही जल्द प्रभावित जिलों का दौरा भी करेंगी। साथ ही स्थिति बहाल करने के लिए जल्द काम शुरू किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उत्तरी व दक्षिणी 24 परगना और कोलकाता का एक बड़ा क्षेत्र बड़े स्तर पर बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई क्षेत्रों से सुपर साइक्लोन अम्फान टकरा गया है। बंगाल और ओडिशा में तूफानी हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश शुरू है। दोनों ही राज्यों में कई पेड़ और दीवार भी धराशाई हो गए है। वहीं इस तूफान ने अब तक 4 लोगों की जान ले ली है। जबकि कई इलाकों में बिजली भी गुल है।

वहीं इस तूफान को देखते हुए और एनडीआरएफ ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में 39 आत्म बचाव और राहत दलों को तैनात किया है। इतना ही नहीं ओडिशा के तटीय इलाकों पर 20 और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों पर 19 टीमों की तैनाती की गई है। एनडीआरएफ सभी स्थानीय लोगों की सहायता कर रहा है. अब तक 5 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।