भारत पर पड़ सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध का असर, महंगी हो सकती है ये चीज़ें

यूक्रेन (Ukraine) के साथ रूस ने अपना वॉर (War) शुरू कर दिया है। ऐसे में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सैन्य हमले की घोषणा के बाद यूक्रेन की कई जगह पर धमाके भी हुए है।

यूक्रेन (Ukraine) के साथ रूस ने अपना वॉर (War) शुरू कर दिया है। ऐसे में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सैन्य हमले की घोषणा के बाद यूक्रेन की कई जगह पर धमाके भी हुए है। जिसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ रहा है। दरअसल, जैसा की आप सभी जानते है यूक्रेन की सीमा में रुसी सेना ने प्रवेश कर लिया है ऐसे में मिसाइलों और अन्य हथियारों से वार किया जा रहा है।

Must Read : Ukraine crisis : ब्रिटेन बैन करेगा रूसी एयरलाइन, रूस को प्रभावित करेंगे ये प्रतिबंध

ऐसे में रूस के इस कदम से हैरान और नाराज होकर कई देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगा दिया है। इतना ही नहीं इसके चलते भारत में महंगाई और ज्यादा बढ़ सकती है। सोना-चांदी के साथ जिन चीज़ों का यहां से आयात होता है वो सभी चीज़ों पर मूल्य भारत में बढ़ सकती है।

ऐसे में रूस के साथ भारत के संबंध –

जानकारी के मुताबिक, भारत के रूस और यूक्रेन दोनों देशों के साथ ही अच्छे व्यापारिक संबंध है। ऐसे में भारत के कई छात्र मेडिकल की पढाई के लिए यूक्रेन जाते हैं। इतना ही नहीं वहां नौकरी भी करते हैं। अभी के आंकड़ों की बात करें तो रूस में भारत के करीब 14 हजार नागरिक रहते हैं। इसमें से 500 कारोबारी है तो 5 हजार छात्र है।

तेल की कीमत में हुआ इजाफा –

यूक्रेन और रूस के बीच हो रहे विवाद की वजह से भारत के बाजारों में काफी ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। दरअसल, इस युद्ध की वजह से तेल की कीमतों पर सबसे ज्यादा असर पड़ने वाला है। तेल की कीमतों में तेजी के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक चुनौती हो सकती है। लेकिन वित्त मंत्री ने कहा है कि इसका सीधे तौर पर कारोबार में कोई अंतर नहीं आएगा। लेकिन उन्होंने ये भी कहा है कि तेल की बढ़ती कीमतों का असर भारत की अर्थव्यवस्था पर असर आ सकता है।

भारत में बढ़ सकती है महंगाई

दरअसल, तेल की कीमतें सीधे तौर महंगाई का कारण बनती है। इसके साथ ही सब्जियों और आवश्यक वस्तुओं की कीमत पर भी युद्ध का असर आ सकता है। बताया गया है कि पेट्रोल के दाम डेढ़ महीने से नहीं बढ़े हैं। ऐसे में इसमें भी उछाल आ सकता है।