कोयले से बढ़ाएं अपने चेहरे की चमक और पाए इन चीज़ों से छुटकारा

चारकोल यानि कोयले से त्वचा को बहुत से फायदे पहुंचाता है। इसके इस्तेमाल से मुंहासों की परेशानी से लेकर दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिल जाता है। लेकिन इसके लिए आप किसी भी लकड़ी के कोयले का प्रयोग नहीं कर सकते। आपको केवल नारियल के खोल या फिर नारियल की लकड़ी से बने चारकोल का प्रयोग करना होगा।

0
charcol

हम सोचते हैं कि कोयला सिर्फ ईंधन के रूप में ही काम आता है लेकिन हम में से ज्यादातर लोगों को ये नहीं पता कि ये कई तरह से हमारे काम आ सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं चारकोल से क्या फायदे होते हैं। चारकोल घाव ठीक करने के साथ-साथ आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा सकता है। जी हां, चारकोल यानि कोयले से त्वचा को बहुत से फायदे पहुंचाता है। इसके इस्तेमाल से मुंहासों की परेशानी से लेकर दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिल जाता है। लेकिन इसके लिए आप किसी भी लकड़ी के कोयले का प्रयोग नहीं कर सकते। आपको केवल नारियल के खोल या फिर नारियल की लकड़ी से बने चारकोल का प्रयोग करना होगा। चलिए हम आपको बताते है चारकोल किन किन चीज़ों के लिए काम आ सकता है।

मुहांसे करें दूर- ऐक्टीवेटेड चारकोल में एलोवेरा को मिलाकर मुंहासों पर लगाने से आपके चेहरे को काफी फायदा होगा। बहुत तरह के चारकोल बाजार में मौजूद हैं।

पाउडर चारकोल को टूथब्रश में लगाकर दांत साफ करें, पीले दांत चमक उठेंगे।इसके अलावा किसी भी कीड़े के काटने पर चारकोल पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाएं जिससे आपको तुरंत फायदा मिलेगा।

प्रदूषण से करे बचाव- अगर आप सबसे प्रदुषित शहर में रहती हैं तो एक्टिवेटेड चारकोल आपकी स्कीन को प्रदुषण से बचा सकता है। एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा से टॉक्सिन को अधिशोषित कर चेहरे को पूरी तरह से क्लीन कर देता है। ये टॉक्सिन के लिए चुंबक की की तरह काम करता है। इसलिए रात को सोने से पहले चारकोल बेस्ड फेशवॉश से चेहरा धोकर सोएं। इससे आपकी स्कीन हमेशा जवां और ताजी रहेगी।

ब्लैकहेड्स दूर करे- ब्लैकहेड्स से परेशान हैं और सारे उपाय करके थक गई हैं तो एक्टिवेटेड चारकोल बेस्ड ब्लैकहेड रिमूवल स्ट्रिप्स लें। ये चेहरे पर से गहरे ब्लैकहेड को भी खत्म कर देगा।

पोर्स कम करें- कई बार चेहरे के पोर्स बहुत अधिक खुल जाते हैं जो दिखने में अच्छे नहीं लगते। ऐसे में आपके चेहरे के पोर्स को फिर से ब्लॉक करने में एक्टिवेटेड चारकोल आपकी मदद करेगा। यह खुले पोर्स की अंदर से सफाई कर उन्हें कम कर देता है।