आयकर विभाग : बनवाएं डुप्लीकेट पैनकार्ड सिर्फ 50 रुपय में, बेहद सरल है प्रक्रिया

पैनकार्ड (PAN Card) एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसकी आवश्यकता कई अवसरों पर अनिवार्य है । अगर आपके पास पैन कार्ड है तो कई काम आपके सुविधाजनक रूप से सम्पन्न हो जाएंगे ।आयकर जमा करना हो, कोई पॉलिसी लेना हो, बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर किसी प्रकार का लोन लेना हो आज पैन कार्ड की उपयोगिता सभी जगह एक समान है। इसके साथ ही पैन कार्ड उपलब्ध नहीं होने से कई मुश्किलों का सामना विभिन्न अवसरों पर करना पड़ सकता है । यदि पैनकार्ड खो जाता है या किसी कारण से क्षतिग्रस्त हो गया है, तो इस स्थिति में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) से डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त किया जा सकता है। असली पैनकार्ड की जगह पर इस डुप्लीकेट पैन कार्ड का इस्तमाल किया जा सकता है । डुप्लीकेट पैन कार्ड, असली पैन कार्ड की तरह ही कार्य करता है। इस दस्तावेज़ को मूल पैन कार्ड के स्थान पर कहीं पर भी उपयोग किया जा सकता है ।

Also Read-एमपीपीएससी : असिस्टेंट इंजीनियर एवं असिस्टेंट इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टर पद के लिए साक्षात्कार के संबंध में नोटिस जारी, अधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं साक्षात्कारपत्र डाउनलोड

डुप्लीकेट पैन कार्ड प्रक्रिया, नए कार्ड की तुलना में है बहुत सरल

यदि असली पैन कार्ड खो गया है या किसी वजह से डैमेज हो गया है, या फिर किसी के द्वारा चोरी कर लिया गया है, तो आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि पैन कार्ड में प्रदत्त किसी जानकारी में परिवर्तन होता है तो भी डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

Also Read-जम्मू-कश्मीर : जमात-ए-इस्लामी के ठिकानों पर एनआईए के छापे, टेरर फंडिंग का है आरोप

जानिए डुप्लीकेट पैन कार्ड की प्रक्रिया

डुप्लीकेट पैन कार्ड की प्रक्रिया ओरिजिनल की तुलना में काफी सरल है। इसके लिए TIN-NSDL के आधिकारिक पोर्टल (https://www.tin-nsdl.com/) पर जाएं। इसके बाद पेज के बाएं कोने में स्थित “Quick links” सेक्शन पर जाएं । फिर “Online PAN services” के अंतर्गत “Apply for PAN online” पर जाएं। इसके बाद आप “Reprint of PAN card” करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। पैन कार्ड को रीप्रिंट करने के लिए डिटेल सेक्शन केअंतर्गत दिए गए लिंक पर क्लिक करें। उक्त लिंक क्लिक करते ही “Request for Reprint of PAN Card” ऑनलाइन एप्लिकेशन पेज ओपन होगा जिसमें सभी जरूरी डिटेल्स भरें जैसे कि आपका पैन नंबर, आपकी जन्म दिनांक, आपका आधार नंबर जो आपके पैन कार्ड से लिंक है । इसके बाद इंफॉर्मेशन डिक्लेरेशन बॉक्स में टिक करें, कैप्चा कोड लिखें और आवेदन फॉर्म जमा करें। सभी डिटेल्स को कंफर्म करके OTP क्रमांक प्राप्त करने के लिए एक मोड चुनें। फिर प्राप्त OTP क्रमांक को दर्ज करके स्थापित करें । इसके बाद भुगतान का आधार चुनें। इसके अलावा, आपके पास डुप्लीकेट फिजिकल पैन कार्ड के बजाय ई-पैन कार्ड ऑर्डर करने का भी विकल्प है । ततपश्चात अनिवार्य भुगतान पूरा करें। जिसके बाद आपको आपकी जानकारी के लिए एक रिसिप्ट नंबर प्रदान किया जाएगा । यह प्रक्रिया नए पैन कार्ड को बनवाने की तुलना में बेहद सरल और कम खर्चीली है।