मौसम विभाग के अनुसार देश के विभिन्न राज्यों में अब ठंड ने दस्तक देना शुरू कर दी है। देश के उत्तरी इलाकों से आने वाली सर्द हवाओं की वजह से देश के अन्य राज्यों का मौसम प्रभावित होता दिखाई दे रहा है और वहां ठंड का शुरूआती तेज असर अब महसूस किया जाने लगा है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में बनने वाला उच्च दबाव का क्षेत्र देश के कई राज्यों के अलग-अलग इलाकों में बारिश होने का कारण भी बनने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है। आइए जानते हैं क्या है मौसम विभाग की राय देश के विभिन्न राज्यों के लिए।

मध्य प्रदेश का मौसम

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार अभी तक मध्य प्रदेश में तापमान में उतार चढ़ाव लगातार बन रहा है, परन्तु आने वाले एक से दो दिन के अंदर मध्य प्रदेश के मौसम में ठंड का तेज अहसास महसूस किए जाने की संभावना मौसम विभाग के द्वारा जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ग्वालियर और चंबल संभाग के विभिन्न जिलों में तेज ठंडी हवाओं से साथ ही मौसम में आद्रता बढ़ने की संभावना है और साथ ही इन संभागों के कुछ एक जिलों में हल्की बूंदाबांदी भी दर्ज की जा सकती है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के अधिकतम जिलों में आने वाले एक से दो दिनों में तेज ठंड का अहसास देखने को मिलेगा।

छत्तीसगढ़ में भी बढ़ी ठंड

रायपुर मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में भी देश के उत्तरी इलाकों से आने वाली तेज ठंडी हवाओं का सर्वाधिक असर देखने को मिल रहा है और राज्य के अधिकतम जिलों में रात का पारा तेजी से लुढ़का है इसके साथ ही सुबह और शाम की ठंडक भी प्रदेश के विभिन्न संभागों के अलग-अलग जिलों में देखने को मिल रही है। रायपुर मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में राज्य के अधिकतम जिलों में कड़ाके की सर्दी का शुरूआती अहसास शुरू हो जाएगा।

देश के अन्य राज्यों का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार तटीय, आंतरिक तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है, जबकि केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।