मौसम की जानकरी रखना किसे पसंद नहीं है अगर आप भी उनमे से एक है और भारत मौसम विज्ञान विभाग में काम करने के इच्छुक है तो यह आपके लिए सुनहरा मौका हो सकता है, मौसम विज्ञानं विभाग ने भर्ती के नोटिफिकेशन जारी किए हैं। जिसमे कुल 165 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होगी। उम्मीदवारों नियुक्ति प्रोजेक्ट साइंटिस्ट 3, प्रोजेक्ट साइंटिस्ट 2, प्रोजेक्ट साइंटिस्ट 1, रिसर्च एसोसिएट, जूनियर रिसर्च फेलो और सीनियर रिसर्च फेलो के पदों पर होगी। आवेदन प्रक्रिया 14 सितंबर 2022 से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 9 अक्टूबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करे आवेदन

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी प्रकार के आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। उम्मीदवार ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। योग्यता, आयु, सैलरी और आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें

आयु और योग्यता

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास बीटेक/B.E, एमएससी/एमटेक, GIS/कंप्यूटर साइंस की डिग्री होना अनिवार्य होगा। आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 28 साल और अधिकतम 45 साल तय की गई है। हालांकि सरकारी नियमों के तहत आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी।

Also Read – उज्जैन महाकाल लोक में लगे म्यूरल और मूर्तियों पर लगेंगे 500 डिवाइस, QR कोड स्कैन करते ही सुन सकेंगे शिव महिमा

वेतन

अलग-अलग पदों पर नियुक्ति के बाद उम्मीदवारों को अलग-अलग सैलरी भी दी जाएगी। प्रोजेक्ट साइंटिस्ट 3 को 78000 रुपये तक की सैलर मिल सकती है। वहीं प्रोजेक्ट साइंटिस्ट 2 को 67000 रुपये, प्रोजेक्ट साइंटिस्ट 1 को 56000 रुपये, रिसर्च एसोसिएट को 47000 रुपये और जूनियर रिसर्च फेलो को 35000 रुपये तक की सैलरी मिल सकती है।