मौसम विभाग ने अब देश के विभिन्न राज्यों में पारा तेजी से लुढ़कने के संकेत दिए हैं। देश के उत्तरी इलाकों से आने वाली ठंडी हवा भी अब अपनी गतिविधि आने वाले एक से दो दिनों में तेज करने वाली है, जिससे देश के विभिन्न राज्यों के विभिन्न इलाकों में कड़ाके की सर्दी का शुरूआती अहसास महसूस किया जाने लगेगा। इसके साथ ही दक्षिण-पूर्व अरब सागर और लक्षद्वीप के आसपास के क्षेत्रों पर कम दबाव का क्षेत्र अब कमजोर हो गया है, जिससे देश के कुछ एक राज्यों के कुछ एक इलाकों में हो रही हल्की से मध्यम बारिश भी अब समाप्ति की कगार पर नजर आ रही है, जबकि पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे लगे हुए जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश का मौसम

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में अब सर्दी की बाकायदा शुरुआत हो चुकी है। प्रदेश के कई जिलों का पारा बहुत ही तेजी से लुढ़का है और प्रदेश के पंचमढ़ी जिलें में पारा सर्वाधिक निचे गिरते हुए 7 डिग्री तक पहुंच गया। इसके साथ ही प्रदेश के उत्तरी जिलों में भी विशेष तौर पर कड़ाके की ठंड का शुरूआती अहसास होने लगा है और ग्वालियर, चंबल संभाग के सभी जिलों के साथ ही जबलपुर, सागर, रीवा, सतना,भिंड, मुरैना आदि जिलों में भी तापमान में अच्छी खासी गिरावट महसूस की जा रही है।

छत्तीसगढ़ में भी चमकी ठंड

रायपुर मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ के मौसम में भी अब सामान्य कंपकपी महसूस की जाने लगी है। प्रदेश की राजधानी रायपुर साहित्य अन्य सभी जिलों में पारा अब तेजी से लुढ़कना शुरू हो गया है और मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश की ही तरह छत्तीसगढ़ में भी अगले हफ्ते के बाद से कड़ाके की सर्दी का पूर्वानुमान जताया है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य के कुछ एक जिलों में कुछ एक स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी दर्ज की जा सकती है।

दिल्ली में बढ़ेगी ठिठुरन

राजधानी दिल्ली में भी अब सर्दी का तेज अहसास शुरू हो चूका है। इसके साथ ही पर्वतीय राज्यों से आने वाली ठंडी तेज हवाओं का असर भी अब दिल्ली में महसूस किया जाने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में कोहरे के मौजूदगी के साथ ही एक दो स्थानों पर हल्की बूंदा बांदी से लेकर मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में कड़ाके की सर्दी आने वाले एक से दो दिनों में पढ़ने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है।

देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार देश के विभिन्न राज्यों में अब पारा तेजी से लुढ़कने की शुरुआत हो चुकी है। देश के पर्वतीय राज्यों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ ही लद्दाख में भी कुछ स्थानों पर हल्की से कुछ मध्यम बर्फबारी आने वाले एक से दो दिनों में होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है। पर्वतीय राज्यों में हो रही इस बर्फबारी का असर देश के उत्तरी राज्यों पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश में तेजी से पारा लुढ़कने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं।