देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड के सितम से आम जनजीवन अस्त व्यस्त है। तो वहीं मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली समेत उत्तर भारत में अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार आने वाले 48 घंटे के अंदर दिल्ली समेत पश्चिमी और उत्तरी भारत पर इस सीजन का सबसे भयानक कोल्ड अटैक हो सकता है, वहीं दूसरी तरफ देश के अलग अलग हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है। शिमला, उत्तराखंड, हिमाचल के ऊंची पहाड़ियों पर भारी हिमपात के साथ ही मौसम बिगड़ने का अनुमान लगाया गया है। जोशीमठ में कड़ाके की ठंड के मौसम के मिजाज में बदलाव दिखेगा।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 15 जनवरी से तापमान में सर्दी से परेशान लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है। शनिवार से ठंड व शीतलहर और ज्यादा परेशान कर सकती है। 16 से 18 जनवरी तक दिल्ली में न्यूनतम तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। राजस्थान के कुछ जिलों में तो न्यूनतम तापमान माइनस में जाने की संभावना जताई जा रही है।

राजधानी दिल्ली में बारिश की सम्भावना

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में आने वाले दो दिनों में बारिश की सम्भावना जताई है। हालाँकि ठंड से थोड़ी राहत मिली हुई है लेकिन प्रदूषण का स्तर यहां आज भी गंभीर बना हुआ है. पिछले दो दिन से दिल्ली को शीतलहर से राहत मिली हुई है. हालांकि बुधवार और शुक्रवार को हुई मामूली बारिश से ठंड का अहसास बना हुआ है. दिल्ली के सफदरजंग में आज न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस, पालम में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इन राज्यों में सबसे ज्यादा ठंड

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम, असम, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और कर्नाटक में मौसम की भयानक मार पड़ सकती है। जिसमें सबसे ज्यादा मुसीबत पश्चिमी और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पड़ेगी। इन इलाकों में शीतलहर के खतरनाक हालात हो सकते हैं। घने से बेहद घना कोहरा परेशान कर सकता है। वहीं, अरब सागर में 50 से 55 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। सिक्किम और असम जैसे राज्यों में ओलावृष्टि देखने को मिल सकती है।

उत्तर प्रदेश – बिहार में कोल्ड अटैक

मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति रही। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में कुछ स्थानों पर पंजाब और हरियाणा के छिटपुट स्थानों पर ठंड ज्यादा रही। इसके साथ ही मंगलवार को पंजाब से बिहार तक हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सुबह घने/बहुत घने कोहरे की परत देखी गई।

मध्य प्रदेश कड़ाके की ठण्ड पड़ने की सम्भावना

हिमालय में लगातार बर्फबारी से उत्तर भारत की तरफ से तेज और ठंडी हवाएं आ रही हैं, ऐसे में प्रदेश में 14-15 जनवरी के बाद दिन में कोहरा रहने और रात में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने मंकर संक्रांति पर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई है। आने वाले कुछ दिनों में प्रदेश में तापमान में फिर से गिरावट होगी, जिससे शीतलहर बढ़ेगी।

उत्तराखंड के इन जिलों में होगी बारिश

मौसम शुष्क रहने के साथ ही साथ से 12 जनवरी तक मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही 3 जिलों में रेड अलर्ट और 5 जिलों में भारी बर्फबारी और बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। किन्नौर, लाहौल स्पीति और कुल्लू के ऊंचे क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया गया जबकि चंबा, कांगड़ा, मंडी और सिरमौर सहित शिमला में येलो अलर्ट जारी करते हुए भारी हिमपात की चेतावनी दी गई है।

राजस्थान में घने कोहरे का रेड अलर्ट

राजस्थान में घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है, पहली मावठ जोधपुर में गिरी है। अगर अलग-अलग हिस्से में 5 से 7 डिग्री तापमान में गिरावट देखने को मिली है जबकि राजस्थान के कुछ इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी हुई है। बर्फीली हवा चल रही है तापमान और अधिक नीचे गिरेगा। इसके साथ ही 40 मिनट बारिश की संभावना भी जताई गई है। जयपुर, जोधपुर, बाड़मेर, गंगानगर, उदयपुर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से ऊपर पहुंच गए हैं।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

दिल्ली के मौसम में ये बदलाव ताजा पश्चिमी डिस्टर्बेंस की वजह से देखने को मिल रहा है। वहीं. इस समय यूपी समेत उत्तर भारत के कई शहर ठंड की चपेट में हैं। हालात ऐसे बन गए हैं कि लोग अपने घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. बिना अलाव के बाहर बैठना मुश्किल है। मौसम विभाग के मुताबिक, करनाल, पानीपत, देवबंद, नजीबाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर, कंधाला, बिजनौर, खतौली, सकोती टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, दौराला, मेरठ में भी हल्की बारिश का अनुमान है।