देश भर में इन दिनों मौसम का मिजाज बदलता हुआ दिख रहा है। एक तरफ जहाँ पहाड़ों पर बर्फ़बारी हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ मैदानी भागों में बारिश हो रही है। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा व राजस्थान में बीतें दो दिनों से बादल छाये हुए है हालांकि कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी तथा कई इलाकों में ओले भी गिरे। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में मध्यम से तेज बारिश होने की सम्भावना है।

वहीं IMD के अनुसार यदि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाता है तो अच्छी बारिश भी हो सकती है। दरअसल एक सक्रिय पक्षिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसकी वजह से पहाड़ों में बर्फ़बारी तो मैदानी इलाकों में बारिश होने की सभावना है। वहीं बीतें 24 घंटों में जम्मू कश्मीर तथा उत्तराखंड में लगातार बर्फ़बारी हो रही है जिस कारण आम जन-जीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया।

मौसम विभाग ने 28 से 30 जनवरी के बीच पहाड़ों क्षेत्रों में बर्फ़बारी तथा मैदानी क्षेत्रों में बारिश होने की सम्भावना है। जिस वजह से पहाड़ी क्षत्रों में यातायात के साथ बच्चों की पढाई तथा जन जीवन में काफी समस्या हो सकती है। हालांकि हम आपको ये सलाह देंगे कि अगर आपने भी आने वाले हफ्ते में घूमने की योजना बनाई है तो बेहतर होगा इससे बचे।

Also Read : मध्यप्रदेश में रहने वालों के लिए खुशख़बरी, इस सरकारी स्कीम से मात्र 2 लाख रुपए में मिल रहा है घर

इन राज्यों में अगले 48 घंटों में बारिश की संभावना

राजधानी दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। हालांकि IMD ने कई इलाकों में बारिश की भी संभावना जताई है। वहीं जम्मू कश्मीर में गुलमर्ग, पहलगाम, बटोटे, भद्रवाह तथा घाटी में भारी बारिश हुई। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की निचली पहाड़ियों जैसे धर्मशाला, कांगड़ा और चंबा में पिछले 24 घंटे के दौरान 68 मिमी, 70 मिमी और 73 मिमी वर्षा दर्ज की गई।