देश में कुछ दिनों से कई इलाकों में लगातार भारी बारिश का कहर जारी है। इससे कई क्षेत्रों में शिक्षण संस्थान बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए है। लेकिन चक्रवात मैंडूस के कमजोर होने के बावजूद मौसम की गतिविधियों में कमी होना का नाम नही ले रही है। तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग (IMD) ने अभी अगले दो दिन मध्यम से भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है।

तमिलनाडु के कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और विल्लुपुरम जिलों में आज (सोमवार) यानी 12 दिसंबर को भी स्कूलों की छुट्टी है। तमिलनाडु में मौसम विभाग की ओर से जारी बारिश के अलर्ट और चक्रवात से हुए भारी नुकसान को देखते हुए सोमवार को भी कई जिलों में स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित किया है।

बता दें कि तमिलनाडु में पिछले कई दिनों से जमकर बारिश हो रही है। बारिश के चलते राज्य के कई जिलों ने स्कूल और कॉलेज बंद हैं। भारी बारिश और मैंडूस तूफान की वजह से 05, 07, 08, 09 और 10 दिसंबर को भी स्कूल-कॉलेज बंद थे। इस दौरान आयोजित होने वाली परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया था।

दिल्ली के मौसम का हाल

दिल्ली में आज, 12 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 दर्ज किया जा सकता है। वहीं, आज राजधानी में कोहरा छाया रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में लगातार कमी देखने को मिलेगी। वहीं, सुबह के वक्त कोहरा रहेगा। इसके अलावा 12 दिसंबर से दिल्ली और एनसीआर में भी हवाएं तेज हो सकती हैं। जिससे प्रदूषण से कुछ राहत देखने को मिल सकती है।

Also Read : Viral News : फोटो खिंचवाने को लेकर दूल्हा-दुल्हन के परिवारों में हुई मारपीट, पुलिस थाने में सम्पन्न हुई शादी

यूपी मौमस की जानकारी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं, सुबह के वक्त कोहरा रहेगा। नोएडा में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। यहां भी सुबह के वक्त कोहरा रहेगा और दिन के वक्त आसमान साफ रहेगा।

मुंबई और एमपी में बेमौसम बरसात

मौसम का पूर्वामुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, 13 दिसंबर तक उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां हो सकती हैं। मुंबई में बादल छाए रहेंगे और अलग-अलग हल्की बारिश होगी. 12 और 13 दिसंबर को मध्य प्रदेश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है। उमरिया, दमोह, जबलपुर, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, बैतूल, होशंगाबाद, खंडवा और खरगोन जैसी जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। इन बेमौसम बारिश का कृषि समुदाय पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ सकता है लेकिन दिन के तापमान में कुछ हद तक गिरावट आ सकती है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी तट पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। जबकि लक्षद्वीप और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके इलावा विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है।

कई इलाकों में आज भी बारिश

चक्रवाती तूफान तो जा चुका है लेकिन कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी तट पर एक या दो भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. लक्षद्वीप और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है।

विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। 13 दिसंबर 2022 को भी तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और केरल और माहे में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है और इसके बाद क्षेत्र में वर्षा की गतिविधि में कमी आएगी।