उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के मध्य मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो दिन में उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, बिहार में फिर शीतलहर चलने से तापमान में और कमी दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग के अनुसार इन इलाकों में सुबह और शाम के समय घने से बहुत घना कोहरा छाने की भी आशंकाएं जताई जा रही है.

उत्तरभारत के सभी राज्यों में इस वक़्त ज़ोरदार की ठंड पड़ रही है. घर के अंदर जहां लोगों की कंपकपी छूट रही है तो वहीं बाहर शीतलहर और घने कोहरे से बुरा हाल है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर सहित राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, बिहार जनवरी की शुरुआत से ही ठंड, ठिठुरन और घने कोहरे से बेहाल हैं. इस मध्य मौसम विभाग ने फिलहाल ऐसी ही स्थिति बने रहने की आशंका जताई है.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 2 दिन में उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, बिहार में फिर शीतलहर चलेगी. जिससे तापमान में भारी गिरावट आने का भी अनुमान है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में सुबह और शाम के समय घने से बहुत घना कोहरा छाने की भी आशंका जाहिर की है. आपको बता दें कि उत्तर भारत के राज्यों के प्रत्येक शहरों में तापमान में नियमित गिरावट दर्ज की जा रही है.

Also Read – खत्म हुआ इंतजार! जानें कब रिलीज होगी रॉकी भाई की ‘केजीएफ चैप्टर 3’

घने कोहरे के कारण देर से चल रहीं दर्जनों ट्रेनें, दिल्ली में 25 फ्लाइट्स लेट

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार ,उत्तरी पाकिस्तान और इससे जुड़े पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ से आशय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बना हुआ है. एक और पश्चिमी विक्षोभ 10 जनवरी को पश्चिमी हिमालय तक पहुंच सकता है. जिससे उत्तर भारत की मौसमी एक्टिविटीज में परिवर्तन होगा. इस बीच शीतलहर के साथ ठंड और बढ़ने एवं बहुत घना कोहरा छाने का भी अनुमान है.

स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान, गंगा के मैदानी इलाकों में घना कोहरा जारी रह सकता है. हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश में शीतलहर से भीषण शीतलहर के हालात जारी रहने की आशा है. हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में कोल्ड डे की स्थिति भी बनी रह सकती है.

घने कोहरे से बेहाल दिल्ली-NCR, सड़क, रेल-हवाई ट्रांसपोर्ट प्रभावित

बता दें कि दिल्ली में सर्दी का सितम है तो वहीं, राजस्थान, पंजाब और जम्मू कश्मीर भी हाड़ कंपाने वाली ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर झेल रहे हैं. राजस्थान के माउंट आबू में तो पारा माइनस 6 डिग्री तक लुढ़क गया है. वहीं, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में भी ठंड, शीतलहर और कोहरा का प्रकोप जारी है.