हनुमान जी को प्रसन्न करना है तो जरुर आजमाएं ये उपाय

0
71
hanuman ji

हिन्दू मान्यताओं की माने तो हनुमान को आज कलयुग में भी धरती पर वास करने का वरदान प्राप्त है। माना जाता है कि हनुमान को मना कर हम अपनी सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते है। वैसे तो हनुमान को मनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। बस कुछ मामूली से उपाय कर कें भी हम हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं । आइए जानते है किन उपायों से हनुमान जी जल्दी प्रसन्न हो जाते है।

1- हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी थे इसलिए इनकी साधनाओं में ब्रह्मचारी व्रत अवश्य लेना चाहिए। जब भी हनुमान जी की पूजा करें, अपने मन और तन को पवित्र करें। पूजन के दौरान गलत विचारों की ओर मन को भटकने न दें।

2- हनुमान जी की पूजा करते समय साफ-सफाई और पवित्रता का विशेष ध्यान रखना अनिवार्य है। किसी भी प्रकार की अपवित्रता नहीं होनी चाहिए। कोशिश करें की आप व्रत के दौरान सदाचारी रहें।

3- मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करनें से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। माना जाता है कि सूर्योस्त के बाद हनुमान जी की पूजा करनें से वह जल्द प्रसन्न होते है। शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमान जी के मंदिर या घर में रखी हनुमान की मूर्ति के सामने साफ आसन पर बैठें और फिर सरसो के तेल का चैमुखा दीपक जलाएं। दीपक लगाने के साथ ही अगरबत्ती, पुष्प आदि अर्पित करें। इसके बाद सिंदूर, चमेली का तेल चढ़ाएं। दीपक लगाते समय हनुमानजी के मंत्रों का जप करना चाहिए। ‘‘ऊँ रामदूताय नमः’’ और ‘‘ऊँ पवन पुत्राय नमः’’ मंत्रों के उच्चारण के बाद हनुमान चालीसा पढ़ें।

4- यदि किसी कारण आप मंगलवार को व्रत नहीं रख सकते तो विधी विधान से हनुमान जी की पूजा करें। उससे भी आपको काफी लाभ होगा।

5- हनुमान जी को भगवान भोले नाथ का अंश माना जाता है इसलिए वे भोले नाथ की तरह भोले भंडारी है उन्हें मनाने और खुश करने के लिए आपको कोई ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती, बस उपर बताए गए आसान से उपायों से भी आप अपने दुखों से निजात पा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here