बाल झड़ना अब एक आम समस्या बन गई है पहले बढ़ती उम्र के साथ ये समस्या होती थी लेकिन अब ये समस्या हर वर्ग में होने लगी है जब हेयर केयर की बात आती है ऐसे कई तेल हैं जो बालों के लिए अच्छे साबित होते हैं. लेकिन आमतौर पर इन तेलों से हेयर ग्रोथ उस तरह से नहीं होती जैसी होनी चाहिए. बाजार से महंगे और मिलावटी हेयर ऑयल खरीदने के बजाय आप घर पर ही कुछ तेल बनाकर बालों में लगा सकते हैं. घर पर बनाए तेलों में ना कोई एडेड फ्रेग्रेंस होती है और ना ही कलर. इस चलते ये तेल बालों के लिए ज्यादा बेहतर साबित होते हैं.

करी पत्ते से बना तेल

इस तेल को बनाने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसे गर्म कर लें. अब इसमें ताजा या फिर सूखे करी पत्ते डालकर पका लें. इस तेल को ठंडा करके शीशी में भर लें और बालों की मालिश करने के लिए इस्तेमाल करें. हेयर ग्रोथ के साथ-साथ बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखता है यह तेल.

प्याज का तेल

बालों के लिए प्याज बेहतरीन साबित होता है. बिना किसी केमिकल के घर पर ही प्याज का तेल  तैयार करने के लिए कटोरी में नारियल के तेल को गर्म करें और इसमें प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर डालें. प्याज पक जाने के बाद इस तेल को छानकर शीशी में रख लें.

आंवले का तेल

इस तेल को बनाने के लिए भी बेस ऑयल के लिए आपको नारियल के तेल का इस्तेमाल करना होगा. किसी बड़ी कटोरी में नारियल के शुद्ध तेल को गर्म करें. इसमें आपको ताजा आंवले का नहीं बल्कि सूखे हुए आंवले का इस्तेमाल करना होगा. सूखे आवलें को दरदरा पीसकर इस तेल में डालें. यह तेल तुरंत इस्तेमाल नहीं करना है बल्कि इसे 12 से 15 दिन धूप में रखना होगा. तैयार हो जाएगा आपका हेयर ग्रोथ ऑयल.

कलौंजी का तेल
काले रंग की कलौंजी बालों के लिए अच्छी साबित होती है. इसमें जिंक, आयरन और पौटेशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालों को भरपूर पोषण देकर बढ़ने में मदद करती है. इस तेल को बनाने के लिए नारियल के तेल के अलावा ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. एक बर्तन में तेल को पकाने के बाद उसमें एक चम्मच कलौंजी डाल दें. इसे छानकर शीशी में भरें और इस्तेमाल करें.

Also Read : Boiled Lemon Water: इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए अपनाए निम्बू का ये अचूक उपाए, जाने कैसे होगा फायदा