सेहत से लेकर जिद्दी दाग तक में नींबू कमाल के फायदे करता है. कई लोगों को सुबह के समय नींबू पानी पीने की भी आदत होती हैं. छोटा-सा नींबू बड़ी से बड़ी परेशानी का हल निकाल लेता है. इसी के साथ नींबू के अंदर विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन का अच्छा सोर्स होता है. यही वजह है कि हमारे घर में नींबू हमेशा मौजूद रहता है. घर में आपने पानी में नींबू निचोड़कर नमक डालकर तो पीया होगा, यह आपके मुंह का स्वाद अच्छा कर देता है. लेकिन क्या आपने कभी नींबू को उबालकर इसका पानी पीया है अगर नही तो आज इसके फायदे के बारें में जानकर आप आज से ही उबले हुए नींबू का पानी पीना शुरू कर देंगे. इसे पीने से पाचन तंत्र और स्किन से संबंधित समस्याएं दूर हो सकती है. साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए भी उबले नींबू का पानी बेस्ट होता है.

इम्युनिटी बूस्ट करता है ये उपाय

उबले हुए नींबू का पानी आपके शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. साथ ही यह वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों से लड़ने में कारगर है. इसमें मौजूद विटामिन C बॉडी को डिटॉक्स करके इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करता है. कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए आप घर के अंदर रहकर ही इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं. इसी के साथ उबले नींबू का पानी पीने से यह आपका वजन कम करने में भी काफी लाभदायक होता है. शहद के साथ नींबू पानी का सेवन करने से बॉडी का फैट तेजी से कम होने लगता है और शरीर भी हाइड्रेट रहता है. इसके अलावा उबले हुए नींबू के पानी का सेवन बीपी कंट्रोल रखने में भी सहायक है.

इस समय पिए उबले नींबू का पानी

सुबह के समय अगर आप उबले हुए नींबू का पानी पीएंगे तो आपके शरीर में काफी फायदा करेगा. इसे बनाने के लिए पानी को उबालकर उसमें आधा नींबू निचोड़ लें. फिर इसे ठंडा होने पर पी लें. इस नींबू पानी से आपको काफी हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं. उबले हुए नींबू पानी को बनाने के लिए आप दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं. एक पैन में पानी को उबालें फिर इसके बाद इसमें 6 नींबू धोकर डाल दें. इसे कम से कम 5 मिनट उबलने दें. अब इसे ठंडा होने के बाद इसका सेवन आप कर सकते है. यह पानी से न केवल आपके इम्यूनिटी सिस्टम को तेज करता है बल्कि यह स्किन से संबंधित परेशानी में भी निजात दिलाता है. अगर चेहरे पर झाईयों से आप परेशान है तो नींबू पानी से यह काफी हद तक ठीक हो सकती है.