Homeइंदौर न्यूज़बिजली उपकरण, सामग्री का सैंपल खराब मिलने पर पूरा लाट होगा रिजेक्ट

बिजली उपकरण, सामग्री का सैंपल खराब मिलने पर पूरा लाट होगा रिजेक्ट

इंदौर : प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने विद्युत वितरण कंपनी को निर्देशित किया है कि विद्युत प्रदाय एवं बिल संबंधी शिकायतों के दृष्टिगत जरूरी सुधारात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करें। लाईनों में स्थापित हो रहे इन्सुलेटर की गुणवत्ता में सुधार के लिए सेंपल जाँच की संख्या में वृद्धि करें। जाँच में सेंपल खराब पाये जाने पर पूरे लॉट को रिजेक्ट किया जाए। लगातार खराब सेंपल पर सबंधित फर्म पर कार्रवाई हो। साथ ही इन्सुलेटर की रेटिंग में भी वृद्धि की जाए, जिससे उनके फेल रेट में कमी हो सके।

मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने ऊर्जामंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर द्वारा विद्युत उपकरण और सामग्री की गुणवत्ता को लेकर दिए निर्देश के त्वरित पालन के मैदानी अधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि उप केन्द्र, लाइनों और ट्रांसफारमर्स के साधारण कार्यों को पूर्ण कर जिलेवार ट्रिपिंग का तुलनात्मक विवरण तैयार करें। वितरण क्षेत्र में चल रहे कार्य एवं प्राप्त हो रही सामग्री की जाँच सुनिश्चित करें।

मुख्य अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता स्तर के अधिकारियों द्वारा भी सेंपल जाँच की जाए एवं उसका रिकार्ड व्यवस्थित रूप से संधारित किया जाए। इससे भविष्य में कमी पाए जाने पर उत्तरदायित्व निर्धारण किया जा सकेगा। ट्रांसफार्मरों की शत-प्रतिशत जाँच, सही क्षमता के फ्यूज एवं अर्थिंग व्यवस्था को सुदृढ़ करने, ओवरलोडेड वितरण ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि के लिए भी ऊर्जामंत्री के निर्देश के कंपनी क्षेत्र के सभी 15 जिलों में पालन के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। प्रबंध निदेशक ने बताया कि ऊर्जामंत्री के निर्देश के पालन में हर माह गुणवत्ता को लेकर समीक्षा भी होगी।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular