मैरिज के बाद कैसे बदले सरनेम और पता, जानिए ये है आसान तरीके

देश में बीते कुछ समय से पहचान के लिए आधार कार्ड का चलन काफी बड़ गया है। इससे भारत में कोई सरकारी योजनाएं हो या फिर निजी काम जिसके लिए सबसे पहले आधार कार्ड को अहम माना गया है।

देश में बीते कुछ समय से पहचान के लिए आधार कार्ड का चलन काफी बड़ गया है। इससे भारत में कोई सरकारी योजनाएं हो या फिर निजी काम जिसके लिए सबसे पहले आधार कार्ड को अहम माना गया है। जब किसी महिला की शादी होती हे उसको अपने पति की सरनेम और पता जुड़वाने और साथ गलत जानकारी किसी भी जरूरत के वक्त आपका काम अटका सकती है। आइये जानते है इन आसान तरीको से कैसे बदलाव करें।

आधार कार्ड के नंबर के साथ व्यक्ति की डेमोग्राफिक यानि नाम पता लिंग आदि से जुड़ी जानकारी और बॉयोमेट्रिक यानि कि आंख के रेटिना उंगली अंगूठे के निशाान जैसी जानकारियां दर्ज होती हैं।

शादी के बाद इन आसान तरीको से आधार में करें बदलाव

अपने यूनिक नंबर में सरनेम बदलने का बेहद सरल तरीका है। इसके लिए आपको सबसे पहले आपके नजदीक आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा। आपको वहा पर एक आधार अपडेट-सुधार फ़ॉर्म लें उसको भरकर शादी वाला पता दे और उसके साथ में फॉर्म पर अंकित आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करने के साथ आपको 25 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। अंत में आपको एक यूआरएन यानि अपडेट पर्ची मिलेगी। इस यूआरएन का उपयोग करके आप अपने आधार अपडेट की स्थिति को समय-समय पर घर बैठे ट्रैक कर सकते हैं।

ये अहम दस्तावेज लेकर जाए आधार केंद्र

  • मैरिज सर्टिफिकेट जरुरी
  • पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • भारतीय सरकार द्वारा जारी किया गया फोटो आईडी

Also Read : भारतीय रेलवे : यात्री कर सकेंगे ऑनलाइन किराए और जुर्माने का भुगतान, टीटी कर्मचारियों को मिली पीओसी मशीन में चलेगी 4G सेवा

ये भी जानिए

  1. आधार की ऑफिशल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं
  2. अब अपने आधार नंबर को दर्ज करें और लॉग इन करें
  3. अब दिए गए फॉर्मेट में अपना नाम और सरनेम रिक्वेस्ट वाले कॉलम में भरें
  4. जरुरी दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी अपलोड करें
  5. अब रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी नंबर आने पर दर्ज करें

ये जानकारियां भी बदल सकते है आप

इसी तरह इस प्रक्रिया का उपयोग आप आधार कार्ड की अन्य जानकारियों को अपडेट बदलने के लिए भी कर सकते हैं। जिसमें आपकी जन्मतिथिए फोटोग्राफए मोबाइल नंबर और आवासीय पता शामिल है। विशेष रूप से आपका नाम और अन्य जानकारी आवेदन के 90 दिनों के भीतर अपडेट कर दी जाएगी और आपका अपडेटेड आधार कार्ड आपके आवासीय पते पर भेज दिया जाएगा