सेहत के लिए हर तरह की दाल काफी फायदेमंद होती है. लेकिन कुछ दालों को समय से न खाने पर गैस या और भी शरीर से जुड़ी संबंधित समस्या पैदा हो सकती है. वैसे तो सर्दी के मौसम में मूंग की दाल सभी लोग खाते है. यह एक ऐसी दाल जिसे लोग बीमारी से लेकर हर स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में खा लेते हैं. मूंग की दाल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. इस दाल को खाने से बल्ड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही दाल कुछ लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. जी हां आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को इस दाल को खाने से नुकसान हो सकता है.

सर्दियों में किसे नहीं खाना चाहिए मुंग दाल

मूंग की दाल हर किसी को पसंद होती है. लेकिन जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता है उसे उस दाल को खाने से बचना चाहिए. क्योंकि मूंग की दाल हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. अगर आपका बल्ड प्रेशर डाउन रहता है तो मूंग की दाल आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है. इसी के साथ जो लोग हाई यूरिक एसिड के मरीज है उनको भी मूंग दाल से परहेज करना चाहिए. मूंग की दाल में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, इसीलिए अगर आप इस दाल को खाते हैं तो आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल और बढ़ सकता है.

क्या है इसके नुकसान

ज्यादातर डॉक्टर्स भी किसी भी बीमारी में मूंग की दाल खाने के लिए कहते हैं, लेकिन कई परेशानियों में मूंग की दाल खाने से परहेज करना चाहिए. जैसे कुछ लोगों को किडनी स्टोन की समस्या रहती है तो उसमें भी मूंग की दाल नुकसान करती है, डॉक्टर की मानें तो मूंग की दाल का अधिक सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.  लेकिन एक बार खाने से पहले आप डॉक्टर से जरुर परामर्श लें.