देश की बेटियों को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जाती है. इससे बच्चियों की पढ़ाई से लेकर शादी तक माता-पिता को मदद मिल सके. ऐसी ही एक बेहद खास योजना है ‘आपकी बेटी हमारी बेटी’. यह योजना  हरियाणा सरकार के Women and Child Development Department के द्वारा बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए चलाई जाती है. इस योजना के द्वारा राज्य सरकार बच्चियों को अर्थिक मदद प्रदान करती है. तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में

एलआईसी की मदद से चालू हुई  योजना

आपकी बेटी हमारी बेटी  योजना हरियाणा सरकार (Haryana Government) एलाआईसी की मदद से चला रही है. इस योजना के तरह 22 जनवरी 2015 के बाद जन्म लेने की बेटियों को सरकार द्वारा एलआईसी में 21 हजार रुपये जमा कराए जाते हैं. यह पैसे बच्ची के 18 साल पूरे होने बाद उसे मिनते हैं. इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले SC/BPL कार्डधारक और ही उठा सकते हैं.  

हरियाणा लाडली योजना 

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत एक परिवार की दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिलता है. गौरतलब है कि बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए हरियाणा लाडली योजना जैसी सरकारी स्कीम्स भी चलाती है. इसमें सरकार की तरफ से हर 5 साल पर 5 हजार रुपये बेटी के नाम पर जमा कराए जाते हैं. इसमें दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिल सकता है.

‘आपकी बेटी हमारी बेटी’ योजना के लिए आवेदन ऐसे करे 

‘आपकी बेटी हमारी बेटी’ योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को हरियाणा सरकार के महिला एंव बाल विकास विभाग के नजदीकी कार्यालय में जाकर आवेदन करना होगा. वहां आपसे एक फॉर्म भरने को कहा जाएगा. इसके अलावा आप आंगनबाड़ी केंद्र, जीवन बीमा ऑफिस,  सरकारी अस्पताल आदि में भी योजना का आवेदन कर सकते हैं.