राष्ट्रीय : 6वीं आईडीसीए टी20 राष्ट्रीय क्रिकेट चैंपियनशिप 2022 के फाइनल मुकाबले में बधिरों के लिए हरियाणा ने महाराष्ट्र को 7 विकेट से हराकर चैंपियनशिप की ट्रॉफी अपने नाम कर ली. विल्लू पूनावाला फाउंडेशन के सहयोग से आगरा के एकलव्य स्टेडियम में आयोजित इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मैच में हरियाणा और महाराष्ट्र की टीमों ने जगह बनाई।

क्वार्टर फाइनल में हरियाणा, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की टीमों ने अपना स्थान सुरक्षित किया। 14 नवंबर से शुरू हुई इस मेगा प्रतियोगिता में मैन ऑफ द मैच का खिताब अमित यादव, मैन ऑफ बेस्ट बैटमैन आकाश सिंह (हरियाणा) तथा कुलदीप सिंह को मैन ऑफ द बेस्ट बॉलर का पुरस्कार दिया गया. उपविजेता टीम को ट्राफी व मेडल से तथा विजेता टीम हरियाणा को चैम्पियन ट्राफी व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

प्रतियोगिता के फाइनल मैच में मुख्य अतिथि के रूप में निर्मल गिरी (कैलाश मंदिर महंत) ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। एम पी सिंह, आईडीसीए टीमों के अनुभवी कोच, जो एम एस धोनी के कोच भी थे, समापन समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर बोलते हुए, भारतीय बधिर क्रिकेट संघ (आईडीसीए) के अध्यक्ष सुमित जैन ने कहा, “यह एक मेगा टूर्नामेंट था।

मैं आगरा, यूपी में इस टूर्नामेंट के आयोजन के लिए मेजबान यूपीडीसीए अध्यक्ष और प्रबंध समिति के सदस्यों का आभारी हूं। हमारे प्रायोजक हमारे समर्थन के स्तंभ रहे हैं, हम बधिर क्रिकेट के कारण में उनके विश्वास के लिए बेहद आभारी हैं। 17 राज्यों की सभी प्रशासनिक टीमों का आभार जिन्होंने अपनी टीमों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सहयोग किया। विजेता हरियाणा टीम और उपविजेता महाराष्ट्र टीम को बधाई।

विल्लू पूनावाला फाउंडेशन के सीईओ जसविंदर नारंग ने कहा, “हम बधिरों के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए आईडीसीए के साथ सहयोग करके खुश हैं। खेलों में लोगों को प्रेरित करने और उन्हें जोड़ने की शक्ति होती है। भारतीय बधिर क्रिकेट संघ के ‘सपोर्ट पार्टनर’ के रूप में, हम देश के विकलांग युवाओं के बीच खेलों को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं।”

मूक बधिरों के लिए आयोजित 6वें आईडीसीए टी20 राष्ट्रीय क्रिकेट चैम्पियन-2022 में मुख्य अतिथियों में नारंग, विल्लू पूनावाला फाउंडेशन के सीईओ, दयालबाग इंस्टीट्यूट के रजिस्ट्रार प्रो आनंद मोहन, मैरियट आगरा के जीएम कोर्टयार्ड सौरभ खन्ना, यूपीडीसीए, महासचिव संतोष श्रीवास्तव, पूर्व क्रिकेटर केके शर्मा और आईडीसीए की सीईओ रोमा बलवानी ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

रोमा बलवानी, सीईओ, आईडीसीए ने कहा, ”मैं इस विशाल टूर्नामेंट के पैमाने और आकार से प्रभावित हूं। आईडीसीए के अध्यक्ष सुमित जैन को 350 प्रतिभाशाली बधिर क्रिकेट खिलाड़ियों को एक दूसरे के साथ खेलने के लिए लाने और यह मंच प्रदान करने के लिए बधाई। यह जीतने और हारने के बारे में नहीं है। आज यहां हर खिलाड़ी हीरो है और हमें उन सभी पर गर्व है जो समाज में अपनी पहचान बनाने का प्रयास कर रहे हैं। विजेता हरियाणा टीम और उपविजेता महाराष्ट्र टीम को बहुत-बहुत बधाई।

समारोह के मास्टर हर्ष गौतम ने प्रायोजकों विल्लू पूनावाला फाउंडेशन, हीरोमोटोकॉर्प#वीकेयर, केएफसी इंडिया, आईनॉक्स लीज़र, कोर्टयार्ड बाय मैरियट, आगरा, इम्पैक्ट रिसर्च एंड मेजरमेंट, कॉग्निटो, एई अलाइव, कैज़ेन और आधिकारिक डिजिटल पार्टनर माईस्पोर्ट्स को धन्यवाद दिया।

Source : PR