शरीर का हर वो हिस्सा जो कपड़ो से छुपाया नहीं जा सकता उस पर धुप के निशान रह जाते है हमारे हाथ हर वक्त धूप के निशाने पर रहते हैं. वहीं, धूल, मिट्टी और गंदगी की चपेट में भी सबसे पहले हाथ ही आते हैं. ऐसे में हाथों पर नजर आने वाले कालेपन को दूर करना जरूरी लगने लगता है. यहां कॉफी  के इस्तेमाल से हाथों के कालेपन या कहें टैनिंग को दूर करने के तरीके दिए गए हैं. कॉफी का लंबे समय से स्किन केयर में इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह एक अच्छे एक्सफोलिएटर की तरह भी काम करती है और क्लेंजर की तरह भी. जानिए हाथों को साफ करने के लिए किस तरह लगाएं कॉफी.

दही है रामबाण

हाथों से कालापन  दूर करने के लिए कॉफी और दही को मिलाकर डीटैन स्क्रब  बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच कॉफी लें और एक चम्मच भरकर ही हल्दी मिला लें. इसके बाद पेस्ट बनाने के लिए जितनी दही का इस्तेमाल हो लें और मिला लें. इस स्क्रब को लेकर हाथों पर कुछ देर मलें और फिर लगभग 20 मिनट इस पेस्ट को लगाए रखने के बाद हाथों को धोएं. अच्छे असर के लिए हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट को लगाएं.

कॉफी और ऑलिव ऑयल 

एक कटोरी में कॉफी लें और उसमें एक चम्मच भरकर ऑलिव ऑयल ले लें. इस पेस्ट को हाथों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हाथों से टैनिंग दूर करने के साथ ही यह स्किन को सोफ्ट भी बनाएगा. आप चाहें तो चेहरे पर भी इस पैक (Coffee Pack) को बनाकर लगा सकते हैं.

कॉफी और शहद 

हाथों पर नजर आने वाली पिग्मेंटेशन के लिए शहद में कॉफी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को हाथों पर लगभग 15 से 20 मिनट लगाकर रखें. जहां कॉफी हाथों को साफ करेगी वहीं शहद हाथों को जरूरी नमी देगा. धूप से हुई टैनिंग को हटाने में यह नुस्खा बेहद कारगर है.

कॉफी और नींबू 

विटामिन सी से भरपूर नींबू को स्किन साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. एक कटोरी लेकर उसमें नींबू का रस डालें और फिर एक से डेढ़ चम्मच के बराबर कॉफी मिलाएं और हाथों पर लगा लें. 15 मिनट बाद हाथ धोने पर आपको हल्का-फुल्का असर दिखने लगेगा.