गुजरात विधानसभा चुनाव अक्टूबर में दो चरणों में होने की संभावना हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पहले चरण की वोटिंग नवंबर के अंत में और दूसरा चरण 4-5 दिसंबर के आसपास हो सकता है। गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ ही हो सकती है।

वही, 14 वीं गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को समाप्त होने वाला है। इससे पहले 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा के चुनाव दिसंबर 2017 में हुए थे। बीजेपी ने चुनाव में जीत हासिल कर अपनी सत्ता बरकरार रखने में कामयाबी हासिल की थी और राज्य में विजय रूपानी के नेतृत्‍व में सरकार बनाई थी।

हिमाचल विधानसभा की तारीख का ऐलान 

हिमाचल में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है और अब सबकी निगाहें टिकी हुई है गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों के एलान पर। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरण में होंगे। इसका पहला चरण नवंबर के आखिरी कुछ दिनों के दौरान होगा और दूसरे चरण का चुनाव 4 या 5 दिसंबर को हो सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों चरण के चुनाव संपन्न होने के 3-4 दिन बाद यानी कि 8 दिसंबर को मतगड़णना होगी यानी उसी दिन जिस दिन हिमाचल चुनाव के लिए पड़े मतों की गिनती की तारीख तय की गई है।

Also Read : NZ vs AUS : ऑस्ट्रेलिया ने करारी हार का किया सामना, सुपर-12 का पहले मैच रहा रोमांचक

चुनाव आयोग कर सकता है कभी भी ये घोषणा 

सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। आयोग किसी भी समय इसकी घोषणा कर सकता है। आयोग की कई टीमों चुनाव के मद्देनजर गुजरात का दौरा किया और हालात और तैयारियों की रिपोर्ट ले चुकी है। वहीं, दूसरी तरफ, गुजरात में सभी सियासी दलों ने पहले से ही वोटरों को रिझाना शुरू कर दिया है।

गुजरात में सभी सियासी दल वोटरों को अपने-अपने पाले में करने में जुट गए हैं। एक तरफ सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार गुजरात में सत्ता बनाए रखने के लिए गौरव यात्रा निकाल रही है। वहीं, दूसरी ओर आम आदमी पार्टी गुजरात की बीजेपी सरकार को चुनौती देने के लिए तैयार है। वहीं, कांग्रेस भी बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।