गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के नतीजे गुरूवार को आ गए है। गुजरात में लगातार 7वीं बार बीजेपी ने सरकार बनाने में कामियाब हुई है। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने दिल्ली के बीजेपी मुख्यालय पर जश्न मनाया। वही हिमाचल चुनाव हारने का जिक्र भी किया है। इसके साथ गुजरात की जनता के लिए कई अहम बाते कही।

बीजेपी जहां 156 सीटों पर आगे चल रही है तो वहीं कांग्रेस 17 तक सिमटती नजर आ रही है। आम आदमी पार्टी 5 सीटों पर जीत दर्ज करती दिख रही है। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक अब तक हुई मतगणना में बीजेपी को 52 प्रतिशत से अधिक मत मिले हैं. बीजेपी के 102 उम्मीदवार जीत दर्ज कर चुके हैं और उसके उसके 54 उम्मीदवार अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं।

कांग्रेस 8 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और नौ सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे हैं। आम आदमी पार्टी के भी 4 उम्मीवार चुनाव जीत चुके हैं और एक पर उसके उम्मीवार बढ़त हासिल किए हुए हैं। गुजरात में बीजेपी को मिल रहे इस प्रचंड़ बहुमत के बाद भूपेंद्र पटेल फिर से राज्य की कमान संभालेंगे। गुजरात बीजेपी प्रमुख सीआर पाटिल ने कहा कहा कि भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात में एससी/एसटी की करीब 40 सीटें आरक्षित हैं, जिनमें से 34 सीटें भाजपा ने जीती हैं। आज जनजातीय समाज भाजपा को अपनी आवाज मान रहा है, उनका जबरदस्त समर्थन भाजपा को मिल रहा है। इस बदलाव को पूरे देश में महसूस किया जा रहा है। हमें निरंतर इन जुल्मों के बीच आगे बढ़ना है। हमें अपनी सहनशक्ति और समझशक्ति को बढ़ाना है। हमें सेवाभाव का विस्तार भी करना है और सेवाभाव से ही जीतना है।

शॉर्टकट की राजनीति से देश को नुकसान- PM

पीएम मोदी ने कहा कि देश का मतदाता आज इतना जागरूक है कि वह अपना हित और अहित जानता है. देश का मतदाता जानता है कि शॉर्टकट की राजनीति का कितना बड़ा नुकसान देश को उठाना होगा. कोई संशय नहीं कि देश समृद्ध होगा तो सबकी समृद्धि तय है. इस जनादेश में एक और संदेश है और वो यह कि समाज के बीच दूरियां बढ़ाकर, राष्ट्र के सामने नई चुनौतियां खड़ी करके, जो राजनीतिक दल तत्कालिक लाभ लेने के फिराक में रहते हैं, उन्हें देश की जनता, देश की युवा पीढ़ी देख भी रही हैं और समझ भी रही हैं.

लाखों समर्पित कार्यकर्ताओं ने अपना जीवन खपा दिया- पीएम

पीएम ने कहा कि हम विचार पर भी बल देते हैं और व्यवस्था को भी सबल बनाते रहते हैं. भाजपा अपने कार्यकर्ताओं की अथाह संगठन शक्ति पर भरोसा करके ही अपनी रणनीति बनाती है और सफल भी होती है. भाजपा आज जहां भी पहुंची है ऐसे ही नहीं पहुंची है. जनसंघ के जमाने से तपस्या करते हुए परिवार के परिवार खपते रहे, तब जाकर ये दल बना है, तब जाकर हम यहां पहुंचे हैं. भाजपा के लिए लाखों समर्पित कार्यकर्ताओं ने अपना जीवन खपा दिया.

देश की जनता का भरोसा बीजेपी पर- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के नतीजों ने सिद्ध किया है कि सामान्य मानवी में विकसित भारत के लिए कितनी प्रबल आकांक्षा है. संदेश साफ है कि जब देश के सामने कोई चुनौती होती है तो देश की जनता का भरोसा भाजपा पर होता है.

पीएम मोदी का संबोधन

पीएम ने कहा कि गुजरात की जनता ने तो रिकॉर्ड तोड़ने में भी रिकॉर्ड कर दिया. गुजरात के इतिहास का सबसे प्रचंड जनादेश भाजपा को देकर प्रदेश के लोगों ने नया इतिहास बना दिया है. जाति, वर्ग, समुदाय और हर तरह के विभाजन से ऊपर उठकर भाजपा को वोट दिया है.

बीजेपी को दलित ,आदिवासी का समर्थन मिला- पीएम

पीएम ने कहा कि इस देश का युवा काम पर वोट देता है. युवा जातिवाद नहीं चाहता है, विकास चाहता है. भाजपा में विजन और विकास का एंजेंडा दोनों है. गुजरात के युवा ने भारी संख्या में वोट दिया है. इस बार गुजरात में विभाजन से ऊपर जाकर मतदान किया है. भाजपा देश हित में बड़े से बड़े और कड़े फैसले लेती है. परिवारवाद और भ्रष्टाटार के खिलाफ जनाक्रोश लगातार ज्यादा हो रहा है. गुजरात ने इस बार कमाल कर दिया. गुजरात की जनता को नमन करता हूं. बीजेपी को दलित ,आदिवासी का समर्थन मिला है.

पीएम मोदी ने उपचुनावों का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा के प्रति ये स्नेह देश के अलग अलग राज्यों के उपचुनाव में भी दिख रहा है. यूपी के रामपुर में भाजपा को जीत हासिल हुई है. बिहार के उपचुनावों में भाजपा का प्रदर्शन आने वाले दिनों का स्पष्ट संदेश कर रहा है. भाजपा को मिला जनसमर्थन नए भारत की आकांक्षाओं का प्रतिबिम्ब है. भाजपा को मिला जनसमर्थन भारत के युवाओं की ‘युवा सोच’ का प्रकटीकरण है. भाजपा को मिला जनसमर्थन गरीब, शोषित, वंचित, आदिवासियों के सशक्तिकरण के लिए मिला समर्थन है.