Google जल्द बंद कर रहा है Cloud Print सर्विस, ऐसे दे रहा यूज़र्स को जानकारी

आज के समय की टेक्नोलॉजी में कुछ ऐसे बदलाव आए हैं जिससे लोगों की जिंदगी बेहद आसान बन गई है। टेक्नोलॉजी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल गूगल का किया जाता है।

0
59
google

आज के समय की टेक्नोलॉजी में कुछ ऐसे बदलाव आए हैं जिससे लोगों की जिंदगी बेहद आसान बन गई है। टेक्नोलॉजी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल गूगल का किया जाता है। दरअसल, गूगल के बिना फ़ोन का इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल है। हाल ही में गूगल से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, गूगल जल्द ही अपनी एक सर्विस बंद करने की तैयारी में है।

बता दे कि, गूगल के इस्तेमाल से लोगों के सारे काम पूरे होते है फिर भले ही कॉनटेक्ट को गूगल में सेव करना हो या फोटो को गूगल क्लाउड में सेव करके रखना हो, सबके लिए गूगल का ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हाल ही में गूगल ने बड़ा फैसला लिया है, जिससे ग्राहकों को बड़ा नुकसान हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की क्लाउड बेस्ड सर्विस Cloud Print 2020 में बंद हो जाएगी। इसकी सूचना देते हुए गूगल ने अपने सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग पोस्ट किया है, जिसमें बताया गया है कि 31 दिसंबर 2020 को इसका सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा और 1 जनवरी, 2021 के बाद कोई भी ऑपरेटिंग यूज़र्स इस सर्विस को नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे।

इसे कम करता है गूगल क्लाउड प्रिंट –

क्लाउड प्रिंट सर्विस अभी भी बीटा वर्जन में है यानी कि इसके साथ अभी भी बीटा टैग लगा हुआ है। गूगल की यह एक ऐसी सर्विस है, जो डेस्कटॉप के अलावा मोबाइल को भी सपॉर्ट करती है। इतना ही नही ये बिना नेट कनेक्शन वाले प्रिंटर में भी काम करती है। यूज़र्स गूगल क्रोम की मदद से वेब पर मौजूद कंटेंट को आसानी से प्रिंट कर पाते हैं।

दरअसल, गूगल खुद इसकी जानकारी यूज़र्स को मेल करके दे रहा है। लेकिन बता दे कि, गूगल यह सर्विस क्यों बंद कर रही है, इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं है। इसको लेकर गूगल ने कहा है कि अगर क्रोम के अलावा किसी और ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो प्लैटफॉर्म के नेटिव प्रिंटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here