Homescroll trendingGoogle Chrome यूजर्स बरते सावधानी! भूलकर भी न करें ये काम

Google Chrome यूजर्स बरते सावधानी! भूलकर भी न करें ये काम

नई दिल्ली। अगर आप भी गूगल क्रोम (Google Chrome) का इस्तेमाल करते है और अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड को सेव करके रखते हैं, तो सावधान हो जाइए। आपको बता दें कि, ऐसा करने पर आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि, आज के इस डिजिटल युग में व्यक्ति को हर कदम पर सावधान रहने की जरूरत है। आपकी जरा सी लापरवाही आपके लिए एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है।

ALSO READ: युवाओं के अधिकारों को लेकर भोपाल से शंखनाद, निकलेगी 1 हजार रैली

जैसा की हम सभी जानते है कि, बीते कुछ सालों में दुनिया भर में साइबर ठगी और हैकिंग से जुड़ी घटनाओं में बड़ी तेजी देखने को मिली है। अगर आप भी इंटरनेट यूजर हैं, तो आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए। अक्सर हम में से कई लोग गूगल क्रोम का उपयोग करते समय अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड उस पर सेव करके रखते हैं। ऐसा करने पर आपको मुसीबत का सामना करना पड़ सकता हैं।

आपको बता दें कि, हाल ही में कुछ आईटी क्षेत्र से जुड़े रिसर्चर्स ने घर से काम कर रहे कर्मचारियों के लिए एक चेतावनी जारी की है। उनके मुताबिक क्रोम पर सेव किया गया लॉगिन आईडी और पासवर्ड हैक हो सकता है। ऐसे में आपका और आपकी कंपनी का प्राइवेट डाटा लीक होने का खतरा बना रहता है। हाल ही में सिक्योरिटी ब्रीच के कारण एक कंपनी का जरूरी डाटा लीक हो गया था। ऐसे में कंपनी को एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ा। इस तरह के अटैक से आपको एंटीवायरस सॉफ्टवेयर भी नहीं बचा सकते हैं।

इस दौरान एक बात का विशेष ध्यान रखें कि कभी भी ब्राउजर पर अपने लॉगिन आईडी को सेव न करें। इसके अलावा हमेशा आधिकारिक ऐप्स का ही उपयोग करें। आपको कभी भी गैर विश्वसनीय लिंक्स पर क्लिक नहीं करना चाहिए यह आपके लिए परेशानी मोड़ सकती है। इनको ओपन करने पर आपके डिवाइस में वायरस या किसी तरह का मैलवेयर अटैक होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular