राजधानी दिल्ली समेत देश के अलग अलग हिस्सों में इन दिनों शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है जिसके चलते देश भर के स्कूलों में 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किये गए थे। लेकिन मौसम विभाग ने 19 जनवरी तक शीतलहर और घने कोहरा के सम्भावना जताई है। जिसके बाद हर‍ियाणा सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन ने शीतकालीन अवकाश को एक हफ्ते और अवकाश बढ़ा दिया है। अब 15 जनवरी की बजाय सभी स्कूल 21 जनवरी तक बंद रहेंगे।

इन राज्यों में बढ़ सकती है छुट्टियां

भीषण शीत लहर(Cold Wave) और घने कोहरे के कारण यूपी के कई जिलों में स्कूलों को 14 जनवरी, 2023 तक कक्षा 8 तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। 16 जनवरी, 2023 को स्कूलों के फिर से खोले जाने थे। लेकिन बदलते मौसम और बढ़ती ठण्ड के कारण उम्मीद जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर और राजस्थान समेत अन्य राज्यों में भी अवकाश को थोड़ा आगे बढ़ाया जा सकता है। हालाँकि इस बात को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक सुचना या ऐलान नहीं किया गया है लेकिन अगर ऐसा होता है तो ये छात्रों के लिए राहत भरी खबर होगी।

दरसल उत्तर प्रदेश में शीतलहर और कोहरे का कहर लगातार जारी है। मौसम की मार से हर उम्र के लोग प्रभावित हैं। सुबह-सुबह स्कूल के लिए निकलने वाले बच्चों की सेहत पर इसका नकारात्मक असर हो रहा है और इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने जनपद लखनऊ के कक्षा पहली से आठवीं तक के स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद करने का फैसला किया गया था।

Also Read : WhatsApp यूज़र्स को जल्द मिलेगी कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा, बस करनी होगी ये सेटिंग

आपको बता दें उत्तर और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई है। दिल्ली में दिन के तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट देखी जा रही है। वहीं पहाड़ों पर बर्फीली हवा का चलन शुरू हो गया है। बर्फीली हवा के कारण 18 जनवरी तक दिल्ली के क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही घने कोहरे और शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है। कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है।