कर्मचारियों को 2023 में एक ओर जहां छुट्टियों का ऐलान कर दिया हैं, वहीं उन्हें कई अतिरिक्त अवकाश का भी फायदा मिल सकता है। 1 दिन का अवकाश रहने पर उन्हें लंबे वेकेशन की सुविधा प्राप्त हो सकती है। साल 2023 में कर्मचारी समेत स्कूली बच्चों को बड़ा फायदा मिलने वाला है। असल में सार्वजनिक वेकेशन की घोषणा कर दी गई है। एन आई एक्ट के अंतर्गत 21 राजपत्रित और 12 कार्यपालिक वेकेशन के आदेश जारी कर दिए गए हैं। हालांकि कई बड़े पर्व रविवार को होने के कारण से इस बार इनके लिए अलग से अवकाश की घोषणा नहीं की गई है।

इसी दौरान कर्मचारियों को इस वर्ष 1 दिन की छुट्टी के साथ ही चार-पांच दिन के वेकेशन का भी लाभ देखने को मिलेगा। जिसमें लोग मिनी वेकेशन का लुत्फ़ उठा सकेंगे। इसका सबसे ज्यादा फायदा झारखंड राज्य कर्मचारी समेत ऐसे कर्मचारी को मिलेगा, जो सप्ताह में 5 दिन कार्य करते हैं।

जनवरी : जनवरी में 26 जनवरी को कर्मचारियों का अवकाश रहेगा। उस दिन गुरुवार है। ऐसे में यदि कर्मचारी 27 जनवरी की छुट्टी लेते हैं तो उन्हें 28 और 29 जनवरी को शनिवार और रविवार के छुट्टियों का लाभ मिलेगा।

मार्च-अप्रैल : वही 4 और 5 मार्च को शनिवार और रविवार है जबकि 6 मार्च सोमवार को अगर कर्मचारी अवकाश लेते हैं तो 7 और 8 मार्च को होली का अवकाश कर्मचारियों को मुहैया कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त कर्मचारी रामनवमी की छुट्टी लेते हैं। 30 मार्च को रामनवमी है, ऐसे में 31 मार्च को यदि कर्मचारी छुट्टी लेते हैं तो एक और दो शनिवार और रविवार होने की स्थिति में उन्हें अतिरिक्त अवकाश का लाभ मिल सकता है। इसके अतिरिक्त अप्रैल में 4 अप्रैल को महावीर जयंती और गुड फ्राइडे के पश्चात शनिवार और रविवार की लंबी छुट्टी देखने को मिल सकती है।

Also Read – शिवराज कैबिनेट की बड़ी बैठक आज, कई अहम प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

जून : 29 जून को गुरुवार है और उसी दिन बकरीद भी है। ऐसे में 30 जून की छुट्टी लेने के बाद कर्मचारियों को 1 और 2 जुलाई को शनिवार और रविवार को लाभ मिलेगा। जिसके कारण तीन से चार दिन की अतिरिक्त छुट्टी कर्मचारियों को मिल सकती है।

जुलाई : 18 जुलाई को मोहर्रम की छुट्टी रहेगी। दिन शुक्रवार होने की वजह से शनिवार रविवार मतलब 3 दिन की अतिरिक्त छुट्टी का लाभ कर्मचारियों को मिल सकता हैं।

अगस्त : 12-13 का शनिवार और रविवार है, ऐसे में 14 अगस्त को यदि छुट्टी ली जाती है तो अगले दिन 15 अगस्त को कर्मचारियों की छुट्टी रहेगी। ऐसे में उन्हें 3 दिन का अतिरिक्त अवकाश का लाभ मिलेगा।

सितंबर : सितंबर में 7 सितंबर गुरुवार को जन्माष्टमी है। 8 सितंबर को यदि छुट्टी ली जाती है तो 9 और 10 सितंबर को शनिवार और रविवार की छुट्टी कर्मचारियों को मिल सकती है।

इसके अलावा 16 और 17 सितंबर शनिवार और रविवार है। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी की छुट्टी रहेगी जबकि 28 सितंबर गुरुवार को ईद ए मिलाद की छुट्टी रहेगी। 30 सितंबर को 1 अक्टूबर शनिवार और रविवार 2 अक्टूबर को गांधी जयंती की छुट्टी रहेगी।

अक्टूबर : अक्टूबर में 21 और 22 अक्टूबर शनिवार और रविवार है। ऐसे में 23 अक्टूबर सोमवार को महानवमी है जबकि 24 अक्टूबर को दशहरा है। दशहरा के बीच उन्हें 4 से 5 दिन की लंबी छुट्टी मिल सकती है।

दिसंबर : जबकि दिसंबर में 23 और 24 दिसंबर को शनिवार रविवार है। ऐसे में 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी रहेगी। दिसंबर के 3 दिन कर्मचारियों को लंबी छुट्टी का लाभ मिलेगा।

21 राजपत्रित अवकाश की सूची

26 जनवरी गणतंत्र दिवस
18 फरवरी महाशिवरात्रि
7 मार्च होलिका दहन
8 मार्च होली
30 मार्च रामनवमी
4 अप्रैल महावीर जयंती
7 अप्रैल गुड फ्राईडे
14 अप्रैल अंबेडकर जयंती
22 अप्रैल ईद उल फितर
5 मई बुद्ध पूर्णिमा
29 जून ईद-उल-जुहा
29 जुलाई मोहर्रम
15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस
7 सितंबर जन्माष्टमी
28 सितंबर मिलादुन्नबी ईद ए मिलाद
2 अक्टूबर गांधी जयंती
23 अक्टूबर महानवमी
24 अक्टूबर विजयादशमी
20 अक्टूबर छठ पूजा
27 नवंबर गुरु नानक जयंती
25 दिसंबर क्रिसमस